जल्द ही जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में वक्फ बोर्ड स्थापित किए जाएंगे- नकवी

Advertisements

नई दिल्ली। वक्फ बोर्ड जल्द ही जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित किया जाएगा, और इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा। यहां एक केंद्रीय वक्फ परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद नकवी ने एक बयान में कहा कि आजादी के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल क्षेत्रों में वक्फ बोर्ड स्थापित किए जाएंगे।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद ही ऐसा करना संभव हो गया है, उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में वक्फ बोर्ड समाज के कल्याण के लिए वक्फ संपत्तियों का उचित उपयोग सुनिश्चित करेंगे। नकवी ने कहा, ‘केंद्र सरकार का कहना है कि केंद्र शासित प्रदेशों में वक्फ संपत्तियों पर सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक गतिविधियों के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यकम’ के तहत प्रदान की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल क्षेत्रों में हजारों वक्फ संपत्तियां हैं और उन्हें पंजीकृत करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, उन्होंने बयान में कहा। उन्होंने कहा कि शुक्रवार की बैठक में, कई राज्यों में ‘वक्फ माफियाओं’ द्वारा वक्फ संपत्तियों के घपले और अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए, राज्य सरकारों को ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वक्फ परिषद की एक टीम इस संबंध में इन राज्यों का दौरा करेगी।

Advertisements