RBC की संख्या बढ़ाने के लिए अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें

Advertisements

नई दिल्ली ।रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि से पॉलीसिथेमिया वेरा बीमारी होती है। वहीं, लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से एनीमिया (animia) बीमारी होती है। साथ ही थकान, सिर चकराना, सांस लेने में तकलीफ, त्वचा का पीला पड़ना और घबराहट की शिकायत रहती है।

इसके लिए रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं का संतुलन जरूरी है। रक्त यानी खून एक तरल पदार्थ है, जिसका रंग लाल हीमोग्लोबिन की वजह से होता है। रक्त में तीन तरह की कोशिकाएं होती हैं, जिन्हें लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स कहा जाता है | विशेषज्ञों की मानें तो RBC की संख्या घटने और बढ़ने से मानसिक और शारीरिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर लापरवाही बरतते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी लाल रक्त कोशिका की कमी से होने वाली समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से RBC की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है। आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें-  बारात लेकर जा रहा दूल्हा बीच रास्ते में निकला कोरोना पॉजिटिव, पुलिस ने गाड़ी रोक दर्ज किया केस

आयरन रिच फूड्स खाएं

जैसा कि हम सब जानते हैं कि RBC की कमी से एनीमिया बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए डाइट में आयरन रिच फूड्स रेड मीट, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें। यह पोषक तत्व हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन पाया जाता है जो आरबीसी को बढ़ाने में सहायक होता है।

फोलेट शामिल करें

फोलेट एक तरह से विटामिन-बी है जो बोन मैरो में लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं बनाने के लिए जरूरी है। इसके लिए डाइट में फोलेट यानी फॉलिक एसिड युक्त चीज़ें जैसे पालक, मटर और मसूर की दाल जरूर जोड़ें।

इसे भी पढ़ें-  Transfer in Madhya Pradesh: आईएएस के तबादले, गुना कलेक्‍टर कुमार पुरुषोत्‍तम को अब रतलाम का दायित्‍व

विटामिन बी-12 का सेवन करें

रेड मीट, मछली और शेलफिश में विटामिन बी-12 पाया जाता है। लाल रक्त कोशिका के निर्माण में विटामिन बी-12 अहम भूमिका निभाता है। रक्त में विटामिन बी-12 की कमी से आरबीसी की संख्या भी घटने लगती है। इसके लिए डाइट में दूध और दूग्ध उत्पादों को जरूर शामिल करें। साथ ही विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।

Advertisements