डुमना में पांच माह बाद शुरू हो जाएगी बड़े विमानों की आवाजाही

Advertisements

जबलपुर। शहर के डुमना एयरपोर्ट से मई-2021 में छोटे-बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इसलिए सभी कंपनियां अब तेज गति से अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा करें। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के अधिकारियों ने यह निर्देश डुमना में विस्तारीकरण कार्य करने वाली कंपनियों को दिए हैं। इससे उम्मीद है कि डुमना में बड़े विमानों की आवाजाही भी जल्द शुरू होगी।

एयरपोर्ट के कर्मचारी बताते हैं कि कोरोना संक्रमण फैलने से डुमना एयरपोर्ट बंद हो गया था। करीब पौने दो माह इस एयरपोर्ट में सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान डुमना के विस्तार कार्य भी बंद रहे, लेकिन अब इन कार्यों में गति आई है। ठेका कंपनियों के कर्मचारी टर्मिनल बिल्डिंग, टैक्सी-वे, रनवे का एक्सटेंशन, फायर स्टेशन आदि बनाने के काम में जुट गए हैं। एएआइ के निर्देश और प्रस्तावित कार्यों की डिजाइन पर ध्यान देकर कंपनियां काम कर रही हैं। इससे उम्मीद है कि डुमना एयरपोर्ट के सभी विकास कार्य तय समय से पहले ही हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-  चुनाव आयोग ने विधानसभा की 8 और लोकसभा की 3 सीटों पर उपचुनाव टाला, कोरोना की वजह से लिया फैसला

डुमना की पुरानी सड़क होगी बंद:

 

एएआइ व जिला प्रशासन ने डुमना के रनवे की लंबाई बढ़ाने और एयरपोर्ट से डुमना गांव जाने वाली सड़क को बंद करने का फैसला किया है। वर्तमान में रनवे का एक्सटेंशन दूसरे छोर से शुरू करके नागरिकों की आवाजाही के लिए सड़क खुली छोड़ दी गई है। यह पुरानी सड़क जल्द ही बंद कर दी जाएगी और यहां रनवे का एक्सटेंशन किया जाएगा।

नई सड़क का निर्माण जारी:

 

एएआइ का कहना है कि डुमना गांव के लोगों को आने-जाने के लिए नई सड़क डुमना-गधेरी बनाई जा रही है। प्रशासन ने यहां सिर्फ करीब 4 किलोमीटर लंबी यह सड़क बनाने का ठेका दिया है। इसके अलावा दूसरी सड़क बनाने की योजना नहीं है।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना की दूसरी लहर में टूटे सभी रिकॉर्ड, देश में तीसरी बार कोरोना केस 4 लाख पार, देखें मई में कैसे बढ़ रहा खतरा

 

पीडब्ल्यूडी ने लिया जायजा:

 

डुमना में विभिन्न विस्तार कार्यों के चलते लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने क्षेत्र का जायजा लिया। इसमें अधिकारी डुमना-ककरतला सड़क बनाने सर्वे करते भी नजर आए। हालांकि यह सड़क बनाने शासन से मंजूरी नहीं मिल पाई है।

Advertisements