Ruk Jana Nahi Exam: पांचवीं व आठवीं के प्रायवेट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 14 दिसंबर से

Advertisements

भोपाल Ruk Jana Nahi Exam। मध्य प्रदेश में पांचवीं व आठवीं कक्षा के प्रायवेट विद्यार्थियों की परीक्षा ‘रुक जाना नहीं’ के दूसरे चरण की परीक्षा के साथ ही होगी। यह परीक्षा 14 दिसंबर से मध्य प्रदेश राज्य (मुक्त) स्कूल शिक्षा बोर्ड यानी राज्य ओपन स्कूल द्वारा ली जाएगी।

पूरे प्रदेश से करीब 800 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन भरे हैं। वहीं, कोविड-19 के चलते स्कूल नहीं खुलने के कारण राज्य शिक्षा केंद्र पांचवीं व आठवीं के नियमित विद्यार्थियों की इस साल बोर्ड परीक्षा नहीं कराने पर विचार कर रहा है। इसका प्रस्ताव भी शासन के पास भेजा गया है। हालांकि अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सरकार की नई गाइडलाइंस, होम आइसोलेशन से लेकर दवा तक, जानें सबकुछ

राज्य ओपन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक नियमानुसार प्रायवेट विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जा सकता। जनरल प्रमोशन में विद्यार्थियों को पिछली परीक्षा के आधार पर नंबर देकर पास किया जाता है, लेकिन इन विद्यार्थियों की सीधे फाइनल परीक्षा होती है।

इस कारण इनको जनरल प्रमोशन मिलना भी संभव नहीं है। राज्य बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि पांचवीं एवं आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का पिछली कक्षा का भी कोई रिकॉर्ड नहीं होता। इन विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म उम्र को आधार मानकर भरवाए जाते हैं। इसके लिए जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

राज्य ओपन बोर्ड की विभिन्न परीक्षाएं भी 14 से

इसे भी पढ़ें-  कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सरकार की नई गाइडलाइंस, होम आइसोलेशन से लेकर दवा तक, जानें सबकुछ

राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत द्वितीय अवसर की दसवीं की परीक्षाएं 14 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। इसी तरह ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत 12वीं द्वितीय अवसर की परीक्षाएं 14 दिसंबर से ही शुरू होंगी, जो 29 दिसंबर को संपन्न होंगी। दोनों परीक्षाओं में प्रदेशभर से करीब 60 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके साथ ही राज्य ओपन बोर्ड की अपनी परंपरागत 10वीं-12वीं की परीक्षाएं भी 14 दिसंबर से 29 दिसंबर तक आयोजित होंगी। ओपन बोर्ड इस बार सीबीएसई ऑन डिमाण्ड योजना की परीक्षाएं भी करा रहा है। इसके 12वीं की परीक्षा के द्वितीय अवसर के पेपर भी 14 दिसंबर से ही शुरू होकर 28 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे। इन सबके साथ ही मदरसा बोर्ड की 10वीं व 12वीं के पेपर 14 दिसंबर से शुरू होकर 30 दिसंबर तक चलेंगे। बोर्ड द्वारा इन सभी परीक्षाओं के टाइम टेबल बोर्ड की वेबसाइट www.mpsos.nic एवं मोबाइल एप mpsos में अपलोड कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सरकार की नई गाइडलाइंस, होम आइसोलेशन से लेकर दवा तक, जानें सबकुछ

विद्यार्थी इसे अपनी सुविधा के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र एमपी ऑनलाइन और ओपन स्कूल की वेबसाइट से आइडी डालकर डाउनलोड कर सकते है। सभी परीक्षाओं के लिए एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Advertisements