Belly Fat Loss: पेट की चर्बी को कम करने में बेहद फायदेमंद हैं ये ड्रिंक्स!

नई दिल्ली। Belly Fat Loss: Belly Fat Loss: पेट की चर्बी को कम करने में बेहद फायदेमंद हैं ये ड्रिंक्स!
दुनियाभर में कई लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि मोटापे से निपटना आसान नहीं है, खासतौर पर पेट के आसपास जमी ज़िद्दी चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल होता है। ज़्यादातर लोग अपनी तोंद को लेकर असहज महसूस करते हैं क्योंकि ये उनके कपड़ों से नज़र आती है और भद्दी लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं निकले हुए पेट की वजह से जीन्स की फिटिंग भी सही नहीं आती। इसके अलावा मोटापा सेहत के लिए बेहद खतरनाक भी है, इससे दिल की बीमारियों से लेकर टाइप-2 डायबिटीज़ होने का भी खतरा होता है।

इसलिए ज़रूरी है कि आप इससे छुटकारा पाने के लिए कड़ी महनत करें। वर्कआउट करने के साथ, सही समय पर सोएं, सेहमंद खाना खाएं और साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने के लिए खास ड्रिंक्स भी लें।

आज हम बता रहे हैं ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जिन्हे रात में सोने से पहले पीने पर आप फैट्स को कम कर सकते हैं।

अदरक की चाय

अगर रात के खाने के बाद आपको ब्लोटेड और भारी महसूस होता है तो आपको अदरक की चाय ज़रूर पीनी चाहिए। अदरक पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। जब आप अपने पाचन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, तो आपका वज़न अपने आप तेज़ी से कम होने लगता है। इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए:

1/2 छोटा चम्मच कसा हुआ अदरक

एक कप पानी

एक छोटा चम्मच शहद

एक चम्मच नींबू का रस

अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें। इसके बाद इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें।

खीरा, नींबू और धनिया

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। ये तीन चीज़ें आपके घर में ज़रूर मौजूद होंगी। ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आपको चाहिए:

छिला और कटा हुआ खीरा

नींबू का रस

धनिया

आधा कप पानी

इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें जब तक जूस न बन जाए। स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। ये ड्रिंक इसलिए काम करती है क्योंकि इसमें फैट को घटाने के सभी गुण हैं। खीरे में ज़ीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है। वहीं, धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते, यह पानी के वज़न और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है। इसमें नींबू मिलाने से न सिर्फ इसका स्वाद अच्छा हो जाता है बल्कि पाचन क्रिया के लिए भी लाभदायक है।

आप इस जूस को रोज़ाना रात में डिनर के बाद पी सकते हैं।