PF Account आपका भी है पीएफ अकाउंट तो जमा राशि पर मिलती हैं ये 5 सुविधाएं, जरूर जानिये और उठाइये लाभ

Advertisements

PF Account : अगर आप एक नौकरीपेशा हैं तो आपको पता होगा कि पीएफ फंड में हर महीने आपके वेतन से एक निश्चित राशि जमा की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस फंड का प्रबंधन करता है।

पीएफ फंड में जमा करना आपके लिए एक बड़ी पूंजी है। कर और निवेश विशेषज्ञ हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि पीएफ फंड में जमा राशि को बहुत ही अनिवार्य स्थिति में ही निकाला जाना चाहिए। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि पीएफ खाते और पीएफ फंड में जमा राशि पर आपको कई तरह के विशेष लाभ मिलते हैं, जो अन्य फंडों में बहुत कम देखने को मिलते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं पीएफ से जुड़े 5 खास फायदे:

  • आपको कई अन्य योजनाओं की तुलना में EPF ईपीएफ खातों में अधिक ब्याज मिलता है। ईपीएफओ प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए पीएफ राशि पर ब्याज दर की घोषणा करता है। चालू वित्त वर्ष में, ईपीएफओ ने 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है।

  • इस योजना में आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) के तहत कर छूट का लाभ मिलता है। इसके अलावा, सरकार रोजगार और अन्य आवश्यकताओं के लिए पीएफ राशि में जमा राशि से आंशिक निकासी की अनुमति देती है।

  • सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के समय भी पीएफ अंशधारकों की आंशिक निकासी की विशेष अनुमति दी है। यह योजना पेंशन योजना, 1995 (ईपीएस) के तहत आजीवन पेंशन प्रदान करती है।

  • अगर EPFO ईपीएफओ का कोई सदस्य नियमित रूप से फंड में योगदान दे रहा है, तो परिवार का सदस्य उसकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में बीमा योजना, 1976 का लाभ उठा सकता है। यह राशि पिछले वेतन के 20 गुना के बराबर हो सकती है। यह राशि 6 ​​लाख तक हो सकती है। इस अनुपात में पीएफ खाते में राशि जमा हो जाती है।

Advertisements