भोपाल में चार स्थानों पर पांच रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, खुलेंगी दीनदयाल रसोई

Advertisements

भोपाल । शहर में गरीबों व बेसहारा लोगों के लिए नगर निगम चार नए स्थानों पर दीनदयाल रसोई की स्थापना करेगा। यहां लोगों को पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जाएगा। नगर निगम प्रशासन ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

यहां पर हम आपको बता दें कि फिलहाल शहर में सिर्फ दीनदयाल रसोई का एक सेंटर ही मौजूद है। यह सुल्तानिया अस्पताल के सामने शाहजहांनी पार्क में चल रहा है। यहां गरीबों को पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जा रहा है।

इस संदर्भ में नगर निगम उपायुक्त विनोद शुक्ला ने बताया कि नई रसोई खोलने के ऐसे स्थानों का चयन किया गया है, जहां स्लम एरिया के ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले सके। आदेश में पानी, बिजली आदि व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इन नए सेंटरों को 30 नवंबर के पहले शुरू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  मई और जून के दौरान 80 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त अनाज, योजना को सरकार की मंजूरी

गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में तत्‍कालीन शिवराज सरकार द्वारा मप्र में गरीब लोगों को रियायती दरों पर यानी पांच रुपए में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए दीनदयाल रसोई योजना शुरू की गई थी। बाद में इस राशि को बढ़ाकर 10 रूपए में भोजन ले सकते हैं। इस भोजन की थाली में कई व्यंजनों को शामिल किया गया जाता है, जो दोपहर के भोजन और नाश्ते के रूप में भी उपलब्ध होता है।

बेहद सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध होने की वजह से कोई भी गरीब आसानी से इस भोजन की थाली को खरीद पाता है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी भी होती है। कम कीमतों में स्वच्छ और स्वस्थ भोजन की उपयोगिता की वजह से रियायती भोजन की योजना कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्‍यों में भी शुरू की गई थीं।

इसे भी पढ़ें-  मई और जून के दौरान 80 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त अनाज, योजना को सरकार की मंजूरी

भोपाल शहर के इन इलाकों में संचालित होंगी दीनदयाल रसोई

  • कोलार के सर्वधर्म बी-सेक्टर में गणपति अपार्टमेंट के सामने।

  • करोंद में स्थित नवाब कॉलोनी के सामुदायिक भवन में।

  • गोविंदपुरा क्षेत्र के रत्नागिरी स्वीमिंग पूल के सामने।

  • पुलतीघर बस स्टैंड स्थित यात्री प्रतीक्षालय भवन में।

Advertisements