स्‍नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कल तक का मौका

Advertisements

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर में प्रवेश की तारीख बढ़ा दी है। अब छात्र 25 नवंबर तक पंजीयन करा सकते हैं। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छात्रों की अर्हता की जांच कर स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्‍नातकोत्‍तर थर्ड सेमेस्टर में संबंधित विवि के पोर्टल पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है। लेकिन, अब तक कई काम पूरे नहीं हो सके हैं। इसमें एक विवि से दूसरे विवि में प्रवेश लेने वाले, कॉलेज बदलने वाले छात्र शामिल हैं।

दरअसल इस साल उच्च शिक्षा विभाग के निजी और सरकारी कॉलेजों में स्‍नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष समेत स्‍नातकोत्‍तर की कक्षाओं में द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ सेमेस्टर के लिए भी इस साल ऑनलाइन ही प्रवेश हो रहे हैं। प्रवेश की प्रक्रिया नवंबर की शुरुआत से प्रारंभ भी हो गई है। अब तक कॉलेजों में एक ही बार प्रवेश लेना होता था। उत्‍तीर्ण होने बाद अगली कक्षाओं में प्रवेश अपने आप हो जाता था। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक बार प्रवेश के बाद विभाग को जानकारी ही नहीं होती थी कि अगली कक्षा में कितने विद्यार्थी पहुंचे। इस वजह से नई व्यवस्था लागू की गई है।

 

अगली कक्षाओं में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को नतीजे जारी होने के बाद विभागीय पोर्टल के जरिए लॉगइन करना होता है। विद्यार्थी जैसे ही अपना नामांकन क्रमांक और जन्मतिथि डालते हैं, उनकी पूरी प्रोफाइल खुल जाती है। इसके बाद अगली जिस कक्षा और कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, उसकी जानकारी देनी होती है। पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद विद्यार्थी के पंजीकृत मोबाइल पर प्रवेश की पुष्टि का मैसेज आएगा और विद्यार्थी का प्रवेश हो जाता है।

Advertisements