MP NEWS सीएम शिवराज आज करेंगे कोरोना के हालात की समीक्षा, ले सकते हैं बड़े फैसले

MP NEWS मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करेंगे। इस बैठक में उन जिलों की रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी जहां वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे जिलों के कलेक्टर के साथ मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे।

इस बैठक में संकट प्रबंधन समूह की सिफारिशें रखी जाएंगी। माना जा रहा है कि इन सिफारिशों के आधार पर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश दिए थे कि शनिवार को अपने-अपने जिलों में संकट प्रबंधन समूह की बैठक करके रिपोर्ट भेजें।

इन पांच शहरों में रात्रि कर्फ्यू लागू
प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश के पांच जिलों में रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम जिलों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे कर कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं और फैक्टरी कर्मचारियों को आने-जाने की अनुमति रहेगी। कर्फ्यू के पहले दिन जिलों में सख्ती दिखाई गई।

अन्य शहरों में कर्फ्यू पर कलेक्टर लेंगे फैसला
मुख्यमंत्री ने शनिवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इनकार किया था, लेकिन कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां कुछ शहरों में रात्रि कर्फ्यू को फिर से लागू किया जा रहा है। प्रदेश के उन शहरों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा, जहां कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसदी से ज्यादा है। हालांकि रात्रि कर्फ्यू लागू करने को लेकर अंतिम फैसला जिला कलेक्टर को करने का अधिकार दिया गया है। जिन शहरों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (सकारात्मकता दर) पांच फीसदी से ज्यादा है वहां ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं।

इंदौर में कोविड-19 का नया रिकॉर्ड
कोविड-19 की नई लहर के बीच राज्य में इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 546 नए संक्रमित मिले हैं। यह जिले में इस महामारी के पिछले आठ महीने से जारी प्रकोप के दौरान एक ही दिन में मिले संक्रमितों की सर्वाधिक तादाद है।

अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,825 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इनमें घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखे गये मरीज भी शामिल हैं।