PMAY योजना में आम जनता के लिए खुशखबरी, होम लोन Subsidy की तारीख बढ़ी

PMAY योजना में आम जनता के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय सरकारी योजना है। इसे शुरू करने का मकसद समाज के निम्न आय वर्ग के लोगों को रियायती बजट में स्‍थायी आवास की सुविधा उपलब्‍ध कराना है।

इस योजना का मुख्‍य आर्कषण इस पर मिलने वाली ढाई लाख रुपए की सब्सिडी है। इसे लेकर ताजा खबर यह है कि अब सरकार ने क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी योजना (PMAY CLSS) के तहत होम लोन पर दी जाने वाली इंटरेस्‍ट सब्सिडी की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है।

इस योजना का लाभ 6 लाख रुपए से 18 लाख रुपए की सालाना आय वाले परिवारों को दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई यह योजना अन्य फायदों के साथ 20 वर्षों के लिए होम लोन पर 6.5 फीसदी की ब्याज़ सब्सिडी मुहैया करती है। तो अब आप जान लीजिये कि PMAY योजना के तहत आवेदन करने और होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आय समूह EWS, LIG वर्ग के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। हालांकि मध्‍यम आय समूह यानी MIG एक व दो के ग्राहक PMAY योजना का लाभ उठाने के लिए आगामी 31 मार्च, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है। PMAY ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के लिए इन तरीकों को अपनाइये।