मध्‍य प्रदेश सरकार सभी विभागों में कर्मचारियों के खाली पद भरेगी, जल्द शुरू होंगी नियुक्तियां

भोपाल। प्रदेश में विभिन्न् विभागों में कर्मचारियों के खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके अलावा सरकार गैर सरकारी क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर तैयार करेगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कही।

वे मंत्रालय में रोजगार के अवसर सृजित करने संबंधी बैठक में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप तैयार किया जा चुका है। इसमें रोजगार सृजन पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या का समाधान रोजगार ही है।

वहीं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देकर ‘लोकल में वोकल” बनाना है। चौहान ने सभी विभागों के अधिकारियों से गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर तैयार करने की योजना पर एक हफ्ते में रिपोर्ट मांगी गई।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार विशेष योजना बना रही है। इन क्षेत्रों में मनरेगा आदि के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार दिया जाएगा।

वहीं पर्यटन में रोजगार के विशेष अवसर तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए बफर में सफर, जंगल सफारी, धार्मिक पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन और जल पर्यटन को बढ़ावा देंगे। बैठक में मुख्यमंत्री ने छोटे-बड़े उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में कम से कम 10 एकीकृत कलस्टर अगले तीन साल में तैयार करेंगे। प्रदेश में स्टार्ट योर बिजनेस इन 30 डेज व्यवस्था लागू की जा रही है।

समूहों को रोजगार के अवसर

चौहान ने बताया कि स्व-सहायता समूहों के लिए कौशल विकास के माध्यम से रोजगार के अवसर तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए महा अभियान शुरू किया गया है। गो-संवर्धन, वनोपज एवं खाद्य प्रसंस्करण से रोजगार पैदा करने को कहा। मुख्यमंत्री ने खनिज क्षेत्र में अधिक रोजगार के लिए नई खदानों का आवंटन जल्दी करने को कहा। वहीं एक जिला-एक पहचान योजना के तहत सभी जिलों के उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।