CBSE 10th 12th Board Exams: कोरोना के कारण नही टलेंगी 2021 की CBSE 10th, 12th Board Exams

CBSE 10th 12th Board Exams 2021: देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना की एक और लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में सवाल उठ रहे है कि 2021 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो पाएंगे या नहीं? इस पर CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी का अहम बयान आया है। उनका कहना है कि 2021 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जरूर आयोजित होंगी और जल्दी ही इसका पूरे टाइमटेबल यानीा शेट्यलू भी जारी कर दिया जाएगा। बता दें, विभिन्न संगठनों ने कोरोना महामारी के बीच सीबीएसई की इन परीक्षाओं को टालने की बात कही है। इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए बोर्ड के सचिव ने यह बात कही है।

एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम मे वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेते हुए सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ये परीक्षाएं आयोजित करने के लिए बोर्ड तैयारी कर रही है। इस पर भी मंथन जारी है कि इन परीक्षाओं में मूल्यांकन कैसे किया जाए। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि परीक्षा का स्वरूप क्या होगा?

CBSE 10th 12th Board Exams 2021 Previous Schedule

सीबीएसई के कैलेंडर के अनुसार, 2021 में ये बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित होना था। अभी यह साफ नहीं है कि परीक्षाएं इसी निर्धारित कार्यक्रम पर होंगी या आगे बढ़ेंगी। अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस साल मार्च अप्रैल में आयोजित परीक्षाओं के दौरान सभी घबराए हुए थे, लेकिन स्कूलों और शिक्षकों ने शानदार काम किया। वहीं से सीख लेते हुए हम इन साल की प्लानिंग कर रहे हैं।

 

सीबीएसई नए साल में बोर्ड परीक्षाएं करवाने से पहले केंद्र से जरूर सम्पर्क करेगा। केंद्र की गाइडलाइन और स्वास्थ्य मंत्रालय से चर्चा के आधार पर ही नियम तय होंगे। परीक्षा में छात्रों की सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती होगी। इसके बाद मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों का भी ख्याल रखा जाना है। कुल मिलकार बच्चों को अब नए शेड्यूल का इंतजार है।