मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत महिलाओं के खाते में जमा कर रही 3 लाख रु? जानिए क्या है सच

नई दिल्ली। मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत महिलाओं के खाते में जमा कर रही 3 लाख रु? जानिए क्या है सच। यूट्यूब (YouTube) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत 3 लाख रुपए की रकम महिलाओं के खाते में जमा कर रही है. जब इस खबर की पड़ताल की गई तो यह पूरी तरह फर्जी निकली. सोशल मीडिया पर लोगों को गुमराह और ठगने के लिए आए दिन इस तरह की कई खबरें वायरल होती रहती हैं, जिससे बचने के लिए केंद्र सरकार लगातार लोगों को जागरूक भी कर रही है।

वायरल खबर में किया जा रहा है दावा
इस खबर में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खातों में 3 लाख रुपए की धनराशि दे रही है. भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने साफ कहा है कि कि ये खबर फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही सरकार ऐसी कोई योजना चला रही है.

PIB फैक्ट चेक ने किया ये ट्वीट “दावा : एक Youtube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है. PIB Fact Check : यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.”

इससे पहले भी एक अन्य यूट्यूब वीडियो में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को प्रति माह ₹2000 दिए जा रहे हैं. PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर स्पष्ट किया था कि केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.