Bihar In Facebook Election बिहार चुनाव: फेसबुक पर विज्ञापन देने में भाजपा पीछे, कांग्रेस ने खर्च किए 64.51 लाख

Bihar In Facebook Election बिहार चुनाव: फेसबुक पर विज्ञापन देने में भाजपा पीछे, कांग्रेस ने खर्च किए 64.51 लाख
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में फेसबुक कैंपेन में सबसे आगे रहने वाली भारतीय जनता पार्टी ने बिहार चुनाव के दौरान अपना खर्च काफी घटा दिया है। फेसबुक विज्ञापन आंकड़ों के मुताबिक पार्टी टॉप 5 में तो है ही नहीं, वहीं बीजेपी बिहार का पेज 10वें पायदान पर है। हालांकि, फेसबुक सर्च के मामले में अभी भी भाजपा ही अव्वल है।
पिछले तीन महीने को आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी बिहार के फेसबुक पेज पर 31.44 लाख रुपए खर्च कर 1214 विज्ञापन दिए गए हैं। बिहार के मुकाबले पश्चिम बंगाल के चुनाव पर पार्टी ने अभी से अपना खर्च काफी बढ़ा दिया है। यहां 33.63 लाख रुपए खर्च कर 134 विज्ञापन दिए हैं। ममता के समर्थन में इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी की तरफ से चलाए जा रहे फेसबुक कैंपेन पेज बांगलार गोरबो ममता पर 45.65 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं।
कांग्रेस का खर्च बढ़ा
बिहार में भाजपा के मुकाबले कांग्रेस ने 64.51 लाख रुपए खर्च किए हैं। वहीं, जनता दल यूनाइटेड ने 40.22 लाख रुपए के फेसबुक विज्ञापन दिए हैं। जानकारों की राय में बिहार के और मौजूदा दौर में चुनावों के बदलते समीकरणों ने चुनाव प्रचार के तरीके भी बदल दिए हैं।
बदल रहे हैं तरीके
पॉलिटिकल कैंपेन एडवाइजर दिलीप चेरियन ने ‘हिंदुस्तान’ को बताया कि राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के लिए अब क्रिएटिव वीडियो पर ज्यादा खर्च करते हैं। साथ ही अब वीडियो फेसबुक के बजाए व्हाट्सएप के जरिए ग्रुप और व्यक्तिगत स्तर पर लोगों के साथ साझाकर समर्थन जुटाया जाता है। उन्होंने बताया कि बिहार में भाजपा ने अपने से ज्यादा जदयू के प्रचार पर फोकस किया था और पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में वहां और रकम खर्च की जाएगी।
सर्च में बीजेपी नंबर वन
खर्च में भले ही भाजपा पीछे हो, लेकिन फेसबुक पर की वर्ड सर्च में बीजेपी सबसे आगे है। कुल सर्च में से करीब 48 हजार लोगों ने सिर्फ बीजेपी सर्च किया है। सर्च रिजल्ट में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से जुड़े विज्ञापन नजर आते हैं। बीजेपी के बाद करीब 45 हजार लोगों ने इंडिया सर्च किया है। इसके अलावा रियल एस्टेट, सोशल मीडिया मार्केटिंग और वेटलॉस जैसे की-वर्ड भी फेसबुक पर सर्च किए गए हैं।
पिछले 3 महीने में फेसबुक खर्च के मामले में डीएमके के पेज पर सबसे ज्यादा 80 लाख के ऊपर रकम खर्च की गई है। फरवरी 2019 से अब तक फेसबुक पर कुल सवा पांच लाख से ज्यादा विज्ञापन दिए गए, जिसमें 73.7 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।