Asteroid : अंतरिक्ष में मिला ऐसा एस्‍टेरॉयड जिसका मूल्‍य पूरी दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था का 70 हजार गुना

Asteroid : अंतरिक्ष में मिला ऐसा एस्‍टेरॉयड जिसका मूल्‍य पूरी दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था का 70 हजार गुना है।

अंतरिक्ष की दुनिया रहस्‍य और रोमांच से भरी है। यहां अक्‍सर नई चीजों, घटनाओं के बारे में सुनने, जानने को मिलता है। लेकिन आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि वैज्ञानिकों को एक ऐसा एस्‍टेरॉयड मिला है जो बहुत कीमती है। ‘Pschye 16’ नाम का यह एस्‍टेरॉयड इतना मूल्‍यवान है कि यह पूरे विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था का 70 हजार गुना मूल्‍य रखता है। आपको लग रहा होगा आखिर इसमें ऐसा क्‍या है। जवाब यह है कि यह ग्रह आयरन का भंडार है और इसकी कीमत 10,000 क्वाड्रिलियन डॉलर आंकी गई है। अमेरिका स्थित अंतरिक्ष एजेंसी नासा को दशकों में इतने सारे एस्‍टेरॉयड मिले थे और वे सभी अपनी तरह के थे। लेकिन इस बार नासा को एक अभूतपूर्व क्षुद्रग्रह मिला जो कि आयरन से समृद्ध है। इसके निशान 1852 में खोजे गए थे। आखिरकार नासा के हबल टेलिस्कोप ने इसका पता लगा ही लिया है। ‘द प्लैनेटरी साइंस जर्नल’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह वैश्विक अर्थव्यवस्था की तुलना में 70,000 गुना अधिक मूल्यवान है।

शोधकर्ताओं के अनुसार यह क्षुद्रग्रह सौर मंडल के मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में पृथ्वी से लगभग 230 मिलियन मील दूर है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच की परिक्रमा करता है। यह 140 मील व्यास में फैला है, अब तक पाए गए सभी क्षुद्रग्रहों में अद्वितीय रचना है। हालांकि, साइकस 3 खगोलीय इकाइयों की औसत दूरी पर सूर्य की परिक्रमा करता है जो इसे क्षुद्रग्रह और पृथ्वी के बीच एक चर दूरी बनाता है। इस अध्ययन के लेखक और एक ग्रह वैज्ञानिक, ट्रेसी बीजर ने कहा, “हमने उल्कापिंड देखे हैं जो ज्यादातर धातु हैं, लेकिन साइके इसमें अद्वितीय हो सकता है कि यह एक क्षुद्रग्रह हो सकता है जो पूरी तरह से लोहे और निकल से बना है।” इसे सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हुए पाया गया है। शोधकर्ताओं ने माना कि ‘pschye 16’ एक ऐसा ग्रह है जो ठीक से नहीं बना है। यह सौर प्रणाली में भारी वस्तुओं द्वारा मारा गया था जिसने इसे सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल से दूर धकेल दिया था। एक ही प्रतिध्वनि के कारण इसने अपने मेंटल और क्रस्ट खो दिया होगा। इससे पहले, नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों में अभी भी विरोधाभास हैं, लेकिन सबसे अच्छा विश्लेषण बताता है कि साइकेथ संभवत: रॉक और धातु के मिश्रण से बना है, जिसमें धातु इसकी मात्रा के 30-60 प्रतिशत के बीच है।

पृथ्‍वी पर लाने की नहीं है कोई तकनीक

इस अनोखे एस्ट्रॉयड से पहले रिसर्चर ने 15 समान क्षुद्रग्रहों का निर्माण किया है और इसलिए इसे Pschye 16 कहा जाता है। ये क्षुद्रग्रह आम तौर पर चट्टान, धातुओं और खनिजों से बने होते हैं। हालाँकि, Psyche पूरी तरह से Iron और Nickle द्वारा बना है। सीएनएन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षुद्रग्रह को पृथ्वी पर लाने के लिए कोई तकनीक नहीं है। इसलिए, कम से कम एक दशक तक यह बता पाना मुश्किल है कि क्या पृथ्वी-निवासी इस ग्रह के लाभों का उपयोग कर सकते हैं।