US Presidential Election 2020: चुनाव से एक सप्ताह पहले डोनाल्ड ट्रंप की कैंपेन वेबसाइट हैक

US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक सप्ताह पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के चुनाव अभियान की वेबसाइट को मंगलवार को हैक कर लिया गया। डोनाल्ड ट्रंप की वेबसाइट पर करीब 30 मिनटों तक हैकर्स का कब्जा रहा। इस हैकिंग की सबसे पहले जानकारी ट्विटर यूजर गेब्रिएल लॉरेंजो ग्रेशलर ने दी।

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होना है और इसमें डोनाल्ड ट्रंप को जो बिडेन से चुनौती मिल रही हैं। डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान के प्रवक्ता टिम मार्टा ने कहा कि वेबसाइट हैक हो गई थी, जिसे अब बहाल कर लिया गया है। इस वेबसाइट पर किसी तरह का संवेदनशील डाटा नहीं था। गेब्रिएल लॉरेंजो ने अपने ट्वीट में लिखा कि वे क्लाइमेट चेंज पर लेख तलाश रहे थे तभी उनकी निगाहें डोनाल्ड ट्रंप की हैक वेबसाइट पर पड़ी। हैकर ने ट्रंप की वेबसाइट donaldjtrump.com पर लिखा कि यह साइट सीज कर ली गई है। राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा रोज फैलाई जा रही फेक खबरें दुनिया ने बहुत देख ली और समय आ गया है कि दुनिया सच जाने।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वेबसाइट की हैकिंग 30 मिनट से कम समय तक चली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक सप्ताह पहले होने की वजह से इस बड़ी चूक माना जा रहा है। हैकर्स ने क्रिप्टोकरंसी की मांग की थी। इस हैकिंग ने साइबर सुरक्षा खतरे को उजागर कर दिया है। खुफिया एजेंसियां हैकिंग ग्रुप्स पर कड़ी नजर रखे हुए हैं, इनमें ईरान और रूस की टीमें भी शामिल हैं। इन्होंने चुनाव संबंधी प्रणाली में भी सेंध लगाने की कोशिश की थी।

डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह एरिजोना में एक अभियान रैली में हैकिंग का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि कुछ भी हैक नहीं होता है। हैकिंग के लिए 197 IQ वाला व्यक्ति होना चाहिए जिसे आपके पासवर्ड की 15 प्रतिशत जानकारी होनी चाहिए।