How to Save Money on Indian Railways: घर से ट्रेन तक आपका सामान पहुंचाएगी रेलवे, ऐसे मिलेगी यात्रियों को सुविधा

इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए सामान को ढोने की टेंशन को खत्म करने जा रही है. इसके लिए रेलवे ‘बैग्स ऑन व्हील्स’ सेवा की शुरुआत करने जा रही है. इस सेवा के तहत अब यात्रियों की स्टेशन तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी. इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा.

रेलवे के मुताबिक, इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी. इस प्रकार की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी.

फिलहाल इस सेवा की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन, दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी. इसके तहत ऐप में दी गई जानकारी के आधार पर रेलवे यात्री के घर से उसका सामान लेकर ट्रेन में उसके कोच तक पहुंचाएगा.

 

उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. इसके लिए यात्रियों को रेलवे के बीओडब्ल्यू ऐप (APP) पर बुकिंग करनी होगी और मांगी गई जानकारी देनी होगी.