China Noodles: साल भर से फ्रीज में रखे Noodles खाने से एक ही परिवार के 9 की मौत

China Noodles: फटाफट भूख मिटाना हो तो नूडल्स सभी की पहली पसंद होते हैं। Noodles बहुत पुराने हो तो जानलेवा हो सकते हैं। चीन में ऐसा ही हुआ है। यहां एक परिवार के 9 सदस्यों की मौत हो गई। इन लोगों ने एक साल से फ्रीजर में रखे नूडल्स खाए थे। डॉक्टरों का कहना है कि इससे उन्हें फूड पॉयजनिंग हो गई। अब सभी लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे Noodles का सेवन करने से पहले एक बार उसकी एक्सपायरी जरूर देख लें। चीन के परिवार ने जो Noodles एक साल बाद अपने फ्रीज से निकाले, वे कॉर्न फ्लेवर वाले थे। खास बात यह रही कि ये Noodles अजीब स्वाद दे रहे थे। जिसके कारण परिवार के तीन लोगों ने खाने से इन्कार कर दिया। उनकी जान बच गई। यह मामला सामने आने के बाद चीन में हड़कंप मचा है। सरकार ने लोगों से इतने पुराने Noodles नहीं खाने की अपील की है।

Noodles खाने से भारत में भी हो चुकी मौत

दूषित Noodles खाने से भारत में भी मौत का मामला सामने आ चुका है। पांच साल पहले के एक मामले में बेंगलुरू में मां और बेटी की संदिग्ध मौत हो गई थी। जांच में पता चला था कि उन्होंने बीती रात नूडल्स खाए थे। तब डॉक्टरों ने पचास साल की मां और 22 साल की बेटी की मौत के पीछे फूड पॉयजनिंग को ही कारण बताया था। बेटी बीए फाइनल ईयर की छात्रा थी।
इसी तरह तीन साल पहले हरियाणा के शिवनगर में ऐसा ही एक मामला सामने आया था। पचास वर्षीय सोमदत्त के परिजन का आरोप है कि वे पास की दुकान से खरीदकर नूडल्स लाए थे, जिन्हें खाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए।
नूडल्स जरूर खाएं, पर बरतें से सावधानियां
अधिकांश नूडल्स मेदे के बने होते हैं। अधिक मात्रा में इनका सेवन नुकसान दायक हो सकता है। हालांकि आजकल बाजार में आटा नूडल्स भी आने लगे हैं। ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का सेवन करने से पहले उसकी एक्सपायरी जरूर देख लेना चाहिए।