Corona Vaccine News: दिसंबर तक आएगी मॉडर्ना की वैक्सीन, इनको पहले लगेगा टीका

Corona Vaccine News कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले भारत (India) समेत दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 75 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.

बता दें कि देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 75,94,736 हो गई है. 7,47,622 सक्रिय मामले हैं और 67,30,617 लोग ठीक हो चुके हैं. साथ ही अबतक 1,15,236 लोगों की मौत हुई है.

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोनावायरस मरीजों का आंकड़ा 40,327,407 पहुंच गया है, वहीं अब दुनियाभर में 1,117,252 लोगों की वायरस के चलते मौत हुई है.

कब तक आएगी मॉडर्ना की वैक्सीन

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है. बैंसेल ने कहा कि अगर तीसरे चरण के परीक्षण का पयार्प्त अंतरिम परिणाम आने में देर होगी तो अगले साल तक वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के प्रभाव को जांचने वाली इसकी पहली विश्लेषण रिपोर्ट नवंबर में आ सकती है लेकिन यह कब तक आएगी, यह सुनिश्चित नहीं है.

पहले चरण में किसे मिलेगी कोरोना वैक्सीन

दे में कोरोनावायरस वैक्सीन के वितरण की तैयारी चल रही है. वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता में रखा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण में 30 मिलियन लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पाने वाले 30 मिलियन (3 करोड़) में 7 मिलियन डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं और 20 मिलियन अन्य फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीका दिया जाएगा.