MP Board News मध्य प्रदेश बोर्ड के पहली से आठवीं तक के पाठ्यक्रम में बदलाव

School Reopen news, Madhya Pradesh Board of Secondary Education अब सीबीएसई की तर्ज पर मप्र बोर्ड के पहली से आठवीं तक के बच्चे भी हर विषय में प्रोजेक्ट वर्क करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके पाठ्यक्रम में बदलाव कर फिर से पुर्ननियोजित कर दिया है। अब हर विषय में 40 फीसद कोर्स को प्रोजेक्ट आधारित किया गया है, जिसे विद्यार्थियों को गृह कार्य में तैयार करने के लिए दिया जाएगा।

वहीं 60 फीसद कोर्स कक्षा आधारित होगा, जिसे आनलाइन पढ़ाया जा सकता है। यह निर्णय स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना महामारी को देखते हुए किया है। इस सत्र में अब तक स्कूल नहीं खुले हैं। दीपावली के बाद स्कूल खुलने की संभावना है, लेकिन वो भी सप्ताह में दो से तीन दिन ही बच्चों को बुलाया जाएगा। ऐसे में सिर्फ तीन माह में कोर्स पूरा करना मुश्किल होगा।

इसके लिए विभाग ने पहली से आठवीं तक के 40 फीसद पाठ्यक्रम को गृह कार्य पर आधारित कर दिया है, जिससे विद्यार्थी इसे घर पर ही पूरा करें। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने पाठ्यक्रम को पुर्ननियोजन कर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। सभी जिले के स्कूलों में निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि सामान्य दिनों में स्कूल 200 या 220 दिन लगते हैं। इस बार 100 से भी कम दिन लगने वाले हैं।