School Reopen news: आठवीं के बच्चों को कोर्स से राहत, सिर्फ प्रोजेक्ट बनाकर जमा करना होगा

School Reopen news कोरोना संक्रमण के कारण पहली से आठवीं तक की स्कूल है अभी नहीं खोली जा रही रही है। स्कूल खुलने पर बच्चों पर पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ आ जाएगा। जिसे देखते हुए अब आठवीं तक के कोर्स में प्रोजेक्ट वर्क को भी शामिल करने की तैयारी है। जिसमें विषय वार कुछ अध्याय को लेकर प्रोजेक्ट तैयार करना होगा। इसके अलग से नंबर रहेंगे। शासन प्रोजेक्ट के रूप में भी सिलेबस को बदलने की तैयारी कर ली है। बच्चों को परीक्षा के साथ ही प्रोजेक्ट बनाने के लिए दिए जाएंगे। जिसे इन्हें तिथि तक स्कूल में सबमिट करना होगा।

स्कूलों में सिलेबस की भेजी जानकारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वी, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए सिलेबस की जानकारी जिलों में शिक्षा विभाग को भेज दी है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान की पुस्तकों को शामिल किया गया है।भाषाओं में विशिष्ट और सामान्य का प्रावधान भी खत्म कर दिया गया है। जिला स्तर पर चुके हैं।

कोर्स को लेकर स्पष्ट स्थिति

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहली से बारहवीं तक सिलेबस कम करने का आदेश जारी किया था। 1 माह से अधिक होने के बाद भी जिला स्तर पर यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि किस विषय में से क्या कम होगा। इससे सरकारी स्कूलों में आंशिक रूप से पहुंच रहे बच्चे और शिक्षक असमंजस की स्थिति में है।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber