Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वालों को राहत, सरकार ला रही यह स्कीम

Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana: केंद्र सरकार कोरोना लॉकडाउन के दौरान नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों के लिए एक स्कीम लेकर आ रही है। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY) के तहत एम्पलॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ESIC) से रजिस्टर्ड कर्मचारियों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। लॉकडाउन के दौरान यदि ऐसे रजिस्टर्ड कर्मचारियों की नौकरी चली गई थी तो वे बेरोजगारी राहत के रूप में तीन महीने तक अपने वेतन की 50 प्रतिशत राशि का दावा कर सकते हैं।

इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जिन्हें बाद में नौकरी मिल गई है। ESIC ने इसके लिए 44 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और इसकी अधिसूचना आज जारी होगी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक इस योजना को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है, लेकिन निकट भविष्य में इसमें तेजी की उम्मीद है।

सरकार पर यह आरोप लगाया जा रहा था कि वो लॉकडाउन के दौरान नौकरी गंवाने वाले प्रवासी मजदूरों की तरफ ध्यान नहीं दे रही हैं। यह स्कीम ऐसे आलोचकों को करारा जवाब है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होकर दस्तावेज जमा करने होंगे, क्योंकि लाभार्थी आधार कार्ड से जुड़े नहीं हैं। दिसंबर महीने तक नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

श्रम मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इस योजना के तहत रोजाना 400 क्लेम आ रहे हैं। ESIC और श्रम मंत्रालय ने पिछले महीने इसका दायरा बढ़ाने का फैसला करते हुए बेरोजगारी राहत को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया था। कोरोना महामारी काल के दौरान नौकरी गंवाने वाले बीमित कर्मचारियों को राहत प्रदान करते हुए शर्तों में भी छूट प्रदान की थी।

पहले इस स्कीम में कर्मचारी अपने नियोक्ता के जरिए ही इस सुविधा का लाभ उठा सकता था, लेकिन अब कर्मचारी खुद ESIC कार्यालय जाकर अपना क्लेम ले सकता है। ESIC करीब 3.4 करोड़ परिवारों को मेडिकल कवर प्रदान करता है और इसके जरिए 13.5 करोड़ लाभार्थी कैश बेनिफिट लेते हैं।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber