EPFO: दिवाली से पहले खाते में आएगा PF का पैसा! SMS से जानिए अपना बैलेंस

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के PF अकाउंट में दिवाली से पहले 8.5 प्रतिशत ब्याज की पहली किस्त जमा कर सकता है। EPFO पहली किस्त में 8.15 ब्याज और दूसरी किस्त में 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने वाला है। EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने इस बात की घोषणा सितंबर महीने में की थी।

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, दिवाली तक सदस्यों के PF अकाउंट में 8.15 प्रतिशत ब्याज की पहली किस्त जमा की जा सकती है। इस तरह यह EPFO की तरफ से अपने सदस्यों को दिवाली का तोहफा रहेगा। इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन दिवाली से पहले ब्याज की पहली किस्त दी जाना लगभग तय है।

कोरोना काल में ईपीएफओ (EPFO) ने 94.41 लाख क्लेमों का सेटलमेंट किया। इन क्लेम्स के जरिए पीएफ सदस्यों को 35445 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। अब दिवाली से पहले यदि ब्याज की पहली किस्त खाते में जमा हो जाएगी तो इससे सदस्यों को राहत मिलेगी।

SMS के जरिए जानें बैलेंस :

यदि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपको PF बैलेंस की जानकारी SMS के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा और आपको बैलेंस पता चल जाएगा। पीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए आपका UAN नंबर, PAN नंबर और आधार कार्ड लिंक्ड होना चाहिए। आप 011-229014066 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। आप EPFO की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए UAN नंबर होना चाहिए।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber