Jan Dhan Account: जन धन खाते को Aadhaar से कराएं लिंक, मिलेंगे 5000 रुपए

Jan Dhan Account: प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के गरीबों का खाता, राष्ट्रीयकृत बैंक और पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस के साथ खोला जाता है। PMJDY के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को जीरो बैलेंस के साथ ही कई सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। यदि यह खाता आधार (Aadhaar) से लिंक हो तो जीरो बैलेंस के बावजूद 5000 रुपए निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है लेकिन इसके लिए अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इस योजना का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक अकाउंट खोलने का था। इस योजना के तहत 10 साल के बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है। इस खाते पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा तब ही मिलेगी जब खाते में जीरो बैलेंस हो। यदि अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया गया है तो ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा।

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ग्राहक को तभी मिलेगा जब पहले 6 महीने तक उसके खाते में पर्याप्त पैसे होंगे। इस दौरान उसे खाते से लेनदेन करते रहना होगा। खाता धारक को रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है ताकि उसे ट्रांजेक्शन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।