EPFO Helpline Service: अब WhatsApp पर मैसेज कर PF अकाउंट से जुड़ी समस्या का मिलेगा हल

EPFO WhatsApp Helpline Service: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स की शिकायतों के तत्काल समाधान के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा (WhatsApp helpline service) लॉन्च की है।

इस सेवा के लॉन्च होने से EPFO फओ सदस्यों की शिकायतों का तुरंत समाधान हो सकेगा। यह सुविधा EPFO ​​के पहले से मौजूदा विभिन्न शिकायत निवारण माध्यमों जैसे- EPFIGMS पोर्टल, CPGRAMS, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक एवं ट्विटर) और एक समर्पित 24×7 कॉल सेंटर के अतिरिक्त है।

श्रम मंत्रालय के अनुसार, ‘अपने सदस्यों के जीवन अनुभव को और अधिक बढ़ाने के लिए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान सब्सक्राइबर्स को निर्बाध और बिना रुकावट सेवा वितरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपनी निर्बाध पहलों की सीरीज के तहत एक WhatsApp आधारित हेल्पलाइन-कम-शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की है।’

WhatsApp भारत में संचार के लिए एक विशाल मंच के रूप में उभर रहा है। ईपीएफओ ने इसी असाधारण मौके का फायदा उठाया है।

यह App अपने सभी हितधारकों के साथ सीधे पहुंचने और संवाद करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पहल पीएफ (PF) ग्राहकों को ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर सीधे बातचीत करने की सुविधा प्रदान करेगा।

WhatsApp हेल्पलाइन अब EPFO के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यलयों में शुरू हो गई है। कोई भी सब्सक्राइबर ईपीएफओ द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं से जुड़ी किसी तरह की पूछताछ के लिए या शिकायत दर्ज करने के लिए इस हेल्पलाइन का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए सब्सक्राइबर को उस क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज करना होगा, जहां उसका अकाउंट है।

 

सभी क्षेत्रीय कार्यलयों के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध हैं। यह हेल्पलाइन सब्सक्राइबर्स को आत्मनिर्भर बनाएगी और ईपीएफओ इसके जरिए अंतिम छोर पर स्थित अपने सब्सक्राइबर की बात सुन पाएगा।

इससे मध्यस्थों पर निर्भरता समाप्त हो सकेगी। अपने सब्सक्राइबर्स को जरूरी जानकारी प्रदान करने और उनकी समस्या के समाधान के लिए ईपीएफओ के प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय पर एक्सपर्ट्स की एक समर्पित टीम बनाई गई है।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के हेल्पलाइन नंबर :

भोपाल 6264800134

इंदौर 8305411688

ग्वालियर 9301903862

जबलपुर 6267777416

रायपुर 7712583890

सागर 8989041007

उज्जैन 9424441512