7th pay commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को होगा दोहरा लाभ, जानिये कैसे

7th pay commission : देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्‍छी सूचना है। हाल ही में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के हित में कुछ बड़े फैसले किए हैं। इनमें दीपावली मनाने के लिए 10 हजार रुपए की राशि की सौगात, पारिवारिक पेंशन के नियमों में बदलाव सहित यात्रा भत्‍ता यानी एलटीए LTA की अवधि दो साल तक बढ़ाए जाने जैसे अहम निर्णय शामिल हैं।

कोरोना संकट के बीच दी गई इन नई व्‍यवस्‍थाओं से लाखों कर्मचारियों को सीधे तौर पर लाभ होगा। इतना ही नहीं, महंगाई भत्‍ते DA जैसे महत्‍वपूर्ण मामले में सोशल मीडिया पर चल रही खबरों पर भी सरकार ने फाइनल जवाब दिया है। एक अन्‍य फैसले में सरकार ने दिव्यांग पेंशनभोगियों के सहायकों के लिए परिचारक भत्ता बढ़ा दिया है। यहां इन फैसलों के बारे में यहां विस्‍तार से जानिये।

केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपये का ब्याज रहित एडवांस

सरकार की ओर से किए गए प्रावधान के तहत केंद्रीय कर्मचारी अपने लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) की रकम से त्योहारी सीजन के दौरान ऐसी वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे जिन पर 12 फीसद या इससे अधिक की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दर हो। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कई कंज्यूमर गुड्स इस श्रेणी में शामिल हैं। उन्हें जीएसटी में पंजीकृत विक्रेता से 31 मार्च, 2021 से पहले यह खरीदारी करनी होगी। इसके लिए भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा। खरीदारी पूरी तरह कर मुक्त होगी। साक्ष्य के रूप में जीएसटी की रसीद प्रस्तुत करनी होगी।

इन कर्मचारियों को होगी पात्रता

इस सुविधा का लाभ वही कर्मचारी ले सकेंगे जिन्होंने 2018 से 21 के दौरान एलटीसी की सुविधा नहीं ली है। एक शर्त यह है कि सुविधा उसे ही मिलेगी जो निर्धारित एलटीसी से तीन गुना खर्च करेंगे। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ सरकारी बैंकों और केंद्रीय सार्वजनिक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भी यह सुविधा होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस कदम से अर्थव्यवस्था में 19,000 करोड़ की मांग निकलेगी। अगर राज्य भी अपने कर्मचारियों को इस तरीके से एलटीसी वाउचर देते हैं तो 9000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मांग निकलेगी।