Coronavirus से बचाव में मददगार होगा BCG बीसीजी का टीका !

BCG vaccine : ब्रिटेन के विशेषज्ञ यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि टीबी की रोकथाम के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला बीसीजी का टीका कोरोना संक्रमण रोकने में कितना मददगार है। महामारी से जारी जंग के बीच ब्रिटेन का यह ट्रायल अंतरराष्ट्रीय ट्रायल का हिस्सा है। इसके तहत कुल 20 हजार वालंटियर पर इसका प्रयोग किया जाएगा। परीक्षण के जरिये विशेषज्ञ यह पता लगाने का प्रयास करेंगे कि क्या बीसीजी (बैसिलस कैलमेट-गुएरिन) का टीका कोरोनावायरस के प्रति सुरक्षा दे पाएगा। अगर इसकी पुष्टि हो जाती है तो हम आसानी से उपलब्ध इस टीके का इस्तेमाल फ्रंटलाइन वर्कर्स में कर सकेंगे। ट्रायल में हिस्सा लेने वाले वालंटियर पर वैक्सीन के प्रभाव की एक साल तक निगरानी की जाएगी।

यह देखा जाएगा कि वे लोग कोरोना से संक्रमित होते हैं या नहीं। ब्रिटेन का अध्ययन ऑस्ट्रेलिया के नेतृत्व में चल रहे ट्रायल का एक हिस्सा है, जिसे अप्रैल में शुरू किया गया था। नीदरलैंड, स्पेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में भी इसी तरह का परीक्षण चल रहा है। इस संबंध में पूर्व में भी कुछ अध्ययन हुए हैं, जिनसे ऐसे संकेत मिले हैं कि बीसीजी के टीके से इंसानी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूती होती है, जो अन्य वायरल बीमारियों को रोकने में भी कारगर है।

 

ब्रिटेन स्थित एक्स्टर यूनिवर्सिंटी के प्रोफेसर जॉन कैंपबेल ने कहा कि सामान्य रूप से हम सभी को यह पता है कि बीसीजी का टीका प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाता है। यह कोरोना के खिलाफ भी कुछ सुरक्षा प्रदान करता है। फिलहाल हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या बीसीजी का टीका उन लोगों को संक्रमण से बचा सकता है, जिन्हें कोरोना होने का खतरा है।