Rail News: जनता के लिए खुशखबरी, सस्‍ते टिकट की AC ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

Railway News आने वाले समय में AC कोच वाली ट्रेन का अनुभव खास नहीं, आम होने जा रहा है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्‍द ही एक ऐसी ट्रेन का सफर संभव होगा जिसके सारे कोच AC होंगे। इसकी स्‍पीड भी बहुत तेज होगी और जनता के लिए कई सुविधाएं इसमें शामिल होंगी।

असल में, भारतीय रेलवे अब यात्रियों के लिए यात्रा का सफर बदल देने की कवायद कर रहा है। इस क्रम में यह ट्रेन आकार लेने वाली है। खास बात यह है कि इस ट्रेन के टिकट सस्‍ते ही होंगे।

चुनिंदा रूटों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे ज्यादा रफ्तार वाली ट्रेनों में निकट भविष्य में सिर्फ वातानुकूलित (एसी) कोच होंगे। अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने की योजना के तहत रेलवे यह तैयारी कर रहा है।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डीजे नारैन ने कहा कि इन ट्रेनों के टिकट सस्ते होंगे। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि यह नहीं समझना चाहिए कि सभी गैर वातानुकूलित कोचों को एसी कोच से बदल दिया जाएगा। इस समय अधिकतर मार्गों पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे कम है।

नारैन ने कहा कि 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाए जाने की स्थिति में वातानुकूलित डिब्बों का होना तकनीकी जरूरत है। भारतीय रेलवे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की बड़ी योजना पर काम कर रहा है।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber