YouTube होगा Google का अगला बड़ा शॉपिंग हब, वीडियो से सीधे खरीददारी

नई दिल्ली Goole अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Amazon और Alibaba की तरह अगला शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाने की योजना पर काम कर रहा है, जहां हर एक तरह के खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। वर्ल्ड की सबसे बड़ी वीडियो साइट YouTube ने हाल ही में क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक को कह रहा है। इसके बाद डाटा को Google की पैरेंट्स कंपनी को एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से लिंक किया जाएगा।

Youtube पर मौजूद रहेंगी कई प्रोडक्ट कैटेगरी

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Youtube की तरफ से प्रोडक्ट की वीडियो कैटेगरी बनाई जाएगी। इस वीडियो कैटेगरी में प्रोडक्ट को बिक्री के लिए लिस्ट किया जाएगा। जहां व्यूअर प्रोडक्ट कैटेगरी की लिंक पर क्लिक करके सीधे प्रोडक्ट की खरीददारी कर पाएंगे। इसके अलावा कंपनी एक अलग Shopify Inc की टेस्टिंग कर रहा है। इसके जरिए Youtube से आइटम की बिक्री की जा सकेगी। Youtube प्रवक्ता ने कंफर्म किया कि कंपनी शॉपिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि Youtube ए़डवरटाइजिंग की दिग्गज कंपनी बनाने की पूरी क्षमता रखती है।

Youtube है सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली संपत्ति

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक Youtube शॉपिंग में क्रिएटर्स के पास अपने प्रोडक्ट के डिस्प्ले का कंट्रोल होगा। ई-कॉमर्स स्टार्टअप Basket के प्रेसिडेंट Andy Ellwood ने कहा कि YouTube सबसे कम उपयोग की जाने वाली संपत्ति है। ऐसे में अगर Youtube में निवेश किया जाता है, इसमें काफी फायदा मिल सकता है। हालांकि अभी तक यह क्लियर नही है कि Youtube इससे रेवेन्यू कैसे जनरेट करेगा। हालांकि सर्विस ने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन ऑफर शुरू कर दिया है और पेमेंट पर 30 फीसदी कटौती कर सकती है।

महामारी के दौर में Google का मार्केटिंग बजट बिगड़ गया, क्योंकि ट्रैवल और फिजिकल रिटेल सेक्टर महामारी से काफी प्रभावित हुआ है, जिससे Google को बड़ा विज्ञापन मिलता था, जबकि इस दौरान ई-कॉमर्स की काफी बूम रही। ऐसे में Google ने Instagram की तरह ही शॉपिंग डेस्टिनेशन बनने की ओर कदम बढ़ाया है। Facebook की तरफ से बीते मई माह में रिटेलर्स के लिए अपडेटेड शॉप फीचर पेश किया था। ऐसे में Google भी इस मौके को नही छोड़ना चाहता है, उसकी तरफ से Youtube को शॉपिंग का बड़ा हब बनाने की कोशिश की जा रही है। Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने सुझाव दिया था कि पॉप्युलर प्रोडक्ट की अनबॉक्सिंग वीडियो को शॉपिंग के मौके में बदला जा सकता है। इसके अलावा शॉपिंग कैटेगरी में मेकअप, कुकिंग के ट्यूटोरियल को एड किया जा सकता है। साथ ही कंपनी अपने पेमेंट डिविजन में सुधार कर रही है, जो ऑनलाइन शॉपिंग में मदद करेगा।