IIT JEE Advanced 2020 Results DECLARED: जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी, jeeadv.ac.in पर ऐसे चेक करें

IIT JEE Advanced 2020 results DECLARED: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने सोमवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के नतीजे घोषित कर दिए। आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर रिजल्ट देखा जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंख ने सफल छात्रों को बधाई दी और अपील की कि वे आत्म निर्भर भारत के लिए काम करें।

साथ ही कोरोना महामारी के मुश्किल में परीक्षा आयोजित करने और समय पर रिजल्ट जारी करने के लिए आईआईटी दिल्ली के प्रयासों की सराहना भी की।
उल्लेखनीय है कि देश भर में 222 शहरों में 1001 परीक्षा केंद्रों पर 27 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया गया था। इनमें से दिल्ली में 38 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी।

इस दौरान कुल 302,211 छात्रों ने दी परीक्षा दी थी।चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर जाएं

चरण 2: होम पेज पर Res जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब एक नया पेज खुलेगा।

चरण 4: पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें।

स्टेप 5: सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 6: आपका जेईई एडवांस 2020 का परिणाम अब स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 7: डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।
डीयू 10 अक्टूबर को जारी कर सकता है पहली कटऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) अब 10 अक्टूबर को ही स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर सकता है। पहले 12 अक्टूबर की तिथि निर्धारित थी। डीयू दाखिला समिति की प्रमुख शोभा बगई के मुताबिक छात्रों को अधिक समय देने के लिए कटऑफ को पहले जारी करने की योजना पर विचार किया जा रहा है। हालांकि दाखिला प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप 12 अक्टूबर से ही शुरू होगी, लेकिन पहले कटऑफ जारी होने से छात्रों को कॉलेज व पाठ्यक्रमों का चयन करने के लिए अधिक समय मिल जाएगा।

जेएनयू प्रवेश परीक्षा आज

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा सोमवार से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईई) 2020 का आयोजन पांच अक्टूबर से किया जाएगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षाएं आठ अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी। एनटीए ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना संकट के चलते इस साल यह प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।