corona vaccine: रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद ये कंपनी रूस की वैक्‍सीन का भारत में डिस्‍ट्रीब्‍यूशन करेगी

Advertisements

corona vaccine news, Covaxin दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसके साथ कोरोना की वैक्सीन खोजने में भी तेजी लाई गई है।

भारत में भी कोरोना की वैक्सीन पर काम चल रहा है। देश में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसमें भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन(Covaxin), जायडस कैडिला की जाइकोव-डी और ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन है। भारत में बड़े पैमाने पर अलग-अलग कोरोना वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल चल रहा है। बाकी दो वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में है। इस बीच फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज ने बताया कि रूस में आखिरी चरण का ट्रायल होने के बाद और फिर रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद वह रूस की वैक्‍सीन का भारत में डिस्‍ट्रीब्‍यूशन करेगी।

इसे भी पढ़ें-  Katni News: शरारती तत्वों ने रोका एएसआइ का रास्ता, 7 पर FIR

25 करोड़ लोगों को लगेगा टीका

देश में कोरोना संकट के बीच वैक्सीन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर है स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने बताया है कि सरकार, जुलाई 2021 तक देश में 25 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुहैया कराएगी। उन्होंने ये बात आज संडे संवाद कार्यक्रम के दौरान कही।

Advertisements