Babri Masjid Demolition Verdict: फैसला सुनाने के बाद आज ही रिटायर हो जाएंगे स्‍पेशल जज सुरेन्‍द्र कुमार, जानिए ऐसा क्यों

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में फैसला सुनाने के साथ ही सीबीआई के स्‍पेशल जज सुरेन्‍द्र कुमार रिटायर हो जाएंगे। उनके कार्यकाल का आज अंतिम दिन है। फैसला सुनाने के बाद शाम पांच बजे वह रिटायर हो जाएंगे।

यह संयोग ही है कि वह अपने कार्यकाल के अंतिम दिन ऐसे मामले में फैसला सुनाने जा रहे हैं जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं। इस  मामले में उन्‍हें देश के कई बड़े नेताओं की किस्‍मत का फैसला करना है। वैसे विशेष जज सुरेन्‍द्र कुमार को पिछले साल ही रिटायर हो जाना था लेकिन इस मामले की सुनवाई के चलते उन्‍हें एक साल का सेवा विस्‍तार दिया गया। आज मामले में फैसला सुनाने के साथ ही वह रिटायर हो जाएंगे।

अयोध्या में ढांचा विध्वंस के 28 साल पुराने मामले में उन्‍हें आज फैसला सुनाना है। इस मामले में लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, नृत्य गोपाल दास, कल्याण सिंह समेत 49 आरोपी बनाए गए थे।

इनमें सेे 17 लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग 50 गवाह भी दुनिया से विदा हो चुके हैं। सीबीआई की अदालत ने एक सितंबर तक मामले की सुनवाई पूरी कर ली थी। दो सितंबर से फैसला लिखने का काम शुरू हो गया था।

पूरी दुनिया की निगाह लखनऊ की विशेष सीबीआई कोर्ट के इस आने वाले फैसले पर लगी हुई है।

इसी बीच अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस पर आने वाले फैसले को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी संवेदनशील जिलों में सुरक्षा प्रबंध और मजूबत करने के लिए अतिरिक्त रूप से 70 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है। जिलों के पुलिस कप्तानों को सेक्टर व्यवस्था लागू करके सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।