Work From Home Jobs, आन-लाइन इस तरह बना सकते हैं करियर

Filmora, wondershare video editing software Filmora Download For Windows & Mac android Work From Home Jobs

अगर कोई व्यक्ति सीखना चाहे, कोई व्यक्ति कुछ नया करना चाहे तो निश्चित रूप से वह कभी भी यह कर सकता है। वर्तमान में कोविड 19 के कारण लोगों की जीवनचर्या में खासा परिवर्तन आ चुका है। तमाम स्कूल-कॉलेज लर्न फ्रॉम होम पर जोर दे रहे हैं, तो कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन अपने एम्पलाइज को दे रहे हैं।

पर यह भी एक कड़वी सच्चाई है कि कई लोगों की जॉब इस महामारी के कारण जा चुकी है, तो कई अपना प्रोफेशन चेंज करने को मजबूर हो गए हैं। ऐसे में उनके सामने कुछ नया करने के, कुछ नया सीखने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

हालाँकि, जो लोग जॉब में हैं, वह भी सम्बंधित फिल्ड में नयी चीजें सीखकर आगे बढ़ सकते हैं।

इसी कड़ी में आपको हम पांच कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं, जो घर बैठे आसानी से सीखे जा सकते हैं और इस तरह से आप अपने कॅरियर को धार दे सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग 
संभवतः यह ऐसी स्किल है, जो हर कोई थोड़ा बहुत जानता है। बचपन से ही किसी बच्चे को स्कूल में, कॉलेज में निबंध लिखना सिखाया जाता है। ज़ाहिर तौर पर आपके अंदर यह स्किल पहले से है और इंटरनेट पर बैठकर आप अपनी इसी स्किल को और ज्यादा अच्छे ढंग से शार्प कर सकते हैं।

इसके लिए तमाम कोर्सेज फ्री हैं, तो कुछ पेड कोर्सेज भी आप कर सकते हैं। सबसे ज्यादा आसान रास्ता यह है कि आप नई-नई चीजों को लगातार पढ़ें, खासकर जिस तरह के कंटेंट आफ लिखना चाहते हैं, उस तरह का कंटेंट ज्यादा से ज्यादा पढना पड़ेगा।

इसके अलावा कई सारी ऑनलाइन मीटिंग, वेबिनर इत्यादि हो रहे हैं, उस ऑनलाइन मीटिंग को अटेंड करें। कई सारे राइटर्स को आप पसंद करते होंगे, उन लेखकों से संपर्क करने की कोशिश करें और लगातार अभ्यास करें।

टूटे-फूटे शब्दों में लिखते रहें और अपना एक छोटा सा ब्लॉग बनाकर उसे पब्लिश भी कर सकते हैं। अपने सोशल मीडिया पर आप यह कर सकते हैं। इन जगहों पर आपको आइडिया लग जाएगी कि वास्तव में कहां कमी है और आपकी  कौन सी चीज अधिक मजबूत है।

वीडियो एडिटर 
वर्तमान में यह सर्वाधिक चलने वाली चीज बन चुकी है। आप ने कई सफल यूट्यूबर youtube की कहानी सुनी ही होगी। कई बार उन यूट्यूबर का वीडियो भी देखा होगा।

आप यह जान लें कि एक सक्सेसफुल यूट्यूबर का रुतबा किसी प्रकार से एक सेलिब्रिटी से कम नहीं होता है। उसकी अपनी फैन-फॉलोइंग होती है, तो उसका टशन भी होता है। एक वीडियो एडिटर के तौर पर आपके सामने खुद का चैनल स्टार्ट करके एक सफल यूट्यूबर बनने का विकल्प होता है तो कई यूट्यूब चैनल्स में कार्य भी कर सकते हैं।

 

इस प्रकार से तमाम इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़ चैनल्स में भी वीडियो एडिटर्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। यह सारी चीजें वीडियो एडिटर के तौर पर आपको अच्छा खासा पैसा दे सकती हैं। एक प्रोफेशनल के तौर पर भी आपके सामने वीडियो एडिटिंग के कई आप्शन उपलब्ध हैं।

Filmora, wondershare video editing software Filmora – Download For Windows & Mac android

तो क्यों ना आप खुद वीडियो एडिटिंग सीखें। इसके लिए कई सारे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जिसमें

Filmora, wondershare video editing kine Master

फिल्मोरा, काइन मास्टर, इनशॉट्स इत्यादि का नाम गिनाया जा सकता है, तो प्रोफेशनल एडिटिंग सीखने के लिए आपको एडोब प्रीमियर प्रो या एप्पल का एफसीपी सीखना बेहतर रहेगा। जानकारी लेने के लिए आपके पास यूट्यूब पर तमाम कंटेंट फ्री में उपलब्ध हैं, तो पेड कंटेंट भी आप ले सकते हैं। अनअकेडमी, उडेमी इत्यादि जगहों पर बकायदे ट्यूटर आपको सिखा देंगे।

शेयर मार्केट के बारे में जानें
रातों-रात अमीर बनने के सपने शेयर मार्केट द्वारा कइयों के लिए संभव हुआ है। हालांकि यह इतना आसान नहीं है, लेकिन शेयर मार्केट की एबीसीडी समझकर आप एक कंसल्टेंट के तौर पर जरूर कार्य कर सकते हैं और इस दुनिया में अपने नए सफर की शुरुआत भी कर सकते हैं।

यह कॅरियर आपके लिए काफी लकी साबित हो सकता है। इसे सीखने के बाद आप पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब भी कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपको थोड़ा अलर्ट रहना पड़ेगा और प्रोएक्टिव रहना पड़ेगा और तब जाकर आप इस मार्केट की बारीकियों को समझ पाएंगे।

ऑनलाइन फ्री में आप इसके बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं, जबकि उडेमी जैसी कई संस्थाएं आपको सर्टिफिकेट कोर्स करा सकती हैं, जिसके लिए वह थोड़ा-बहतु फीस भी चार्ज करती हैं।

वेब डिजाइन एंड डेवलपमेंट 
आज भी इसकी अच्छी खासी जरूरत है। रेडीमेड टूल्स के जमाने में भी वेबसाइट बनाने वाले कंसल्टेंट्स की पूछ कम नहीं हुई है। यहां डिजाइन के लिए आपको एचटीएमएल की जरूरत पड़ती है, वहीं वेब डेवलपमेंट के लिए आपको पीएचपी जैसी किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को चुनना होता है।

हालाँकि, आज के समय में कई सारे सीएमएस यानी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम, जैसे वर्डप्रेस, जुमला, द्रुपल इत्यादि सॉफ्टवेयर आते हैं, जो बेहद आसानी से इंस्टॉल भी हो जाते हैं और एक से बढ़कर एक फीचर इसमें ऑलरेडी इंक्लूड होते हैं।

जाहिर तौर पर आपको इस फिल्ड की जानकारी लेनी पड़ेगी, किंतु यकीन मानिए अगर आप सच में सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन कई चीजें मुफ्त में सीख सकते हैं। कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

म्यूजिक की दुनिया में जाएँ
गायन या किसी खास इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीखना आपके लिए खासा रोचक साबित हो सकता है। यह लीक से हटकर जरूर है, लेकिन अगर आप किसी खास वाद्य-यंत्र को बजाने में सफलता हासिल कर लेते हैं तो आप इसे दूसरों को आसानी से सिखा सकते हैं या एक प्रोफेशनल के तौर पर आप इसे कॅरियर के तौर पर भी आजमा सकते हैं।

अगर इन सब चीजों की आवश्यकता आप को नहीं होती है, तो भी आप को सुकून देने के लिए यह सबसे बेहतर रास्तों में से माना जा सकता है। अगर आप एक वाद्य यंत्र जैसे बांसुरी, हारमोनियम, गिटार या फिर ऐसी ही कोई चीज बजा लेते हैं, तो यकीन मानिये, आप पूरे जीवन भर खुद को कभी अकेला महसूस नहीं करेंगे। जाहिर तौर पर आप का शौक भी पूरा होगा और अगर आपको आवश्यकता महसूस होती है तो आप इसे कॅरियर के तौर पर भी आजमा सकते हैं।

ऑनलाइन आप इसकी बारीकियां सीख सकते हैं, कोई कई जगह पेड कोर्सेज में भी एडमिशन ले सकते हैं।