चंद मिनट में जबलपुर नगर निगम के खजाने में आ गए 2 करोड़ 52 लाख, जनिये पूरा माजरा

आशीष शुक्ला..

जबलपुर| जबलपुर नगर निगम के खजाने में बतौर टेक्स कुछ लाख या हजार नहीं पूरे ढाई करोड़ रुपये आ गए आइए जानते हैं पूरा मामला…

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह के द्वारा करों की वसूली में तेजी लाने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। अधिकारियों द्वारा बड़े बकायेदारों और करदाताओं से बकाया करों के भुगतान जल्द से जल्द करने के लिए निरंतर प्रेरित किया जा रहा है।

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह द्वारा किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप आज मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा संपत्ति कर का दो करोड़ बावन लाख उनञ्चास पांच सौ नब्बे रुपये (25249590) की राशि जमा कराई गई।

मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी ने संपत्ति कर की बकाया राशि का चेक नगर निगम के अधिकारियों को प्रदान किया है। संपत्ति कर की बकाया राशि के भुगतान में मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा दिखाई गई इस तत्परता को देखते हुए नगर निगम प्रशासन द्वारा ग्यारह लाख रुपये (1100000) की रियायत प्रदान की गई है।

निगमायुक्त श्री सिंह ने बताया कि शहर विकास के कार्यों में तेजी लाने के लिए नागरिकों एवं शासकीय विभागों और अन्य बकायेदारों द्वारा संपत्ति कर, जलकर एवं अन्य करों का समय पर भुगतान आवश्यक है।

करदाताओं के द्वारा मिलने वाले करों के माध्यम से ही नगर निगम द्वारा शहर का विकास कराया जाता है एवं नागरिकों को मूलभूत एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह ने मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा तत्परता दिखा कर बकाया संपत्ति कर के भुगतान किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं अधिकारियों का आभार जताया।

निगमायुक्त श्री सिंह ने बताया कि बकाया करों की वसूली के लिए नगर निगम के राजस्व अमले को लक्ष्य प्रदान किये गए हैं जिनकी निगरानी नियमित रूप से की जा रही है।

निगमायुक्त  ने बताया कि समय पर करदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए नगर निगम द्वारा अनेक रियायतें भी दी जा रही हैं जिनका लाभ करदाता आगे आकर ले सकते हैं।

नगर निगम की आय में 25249590 रुपये की वृद्धि करने में संभाग क्रमांक 3 के संभागीय अधिकारी श्री शैलेंद्र मिश्रा एवं आर आई श्री राम सुमिरन तिवारी ने विशेष पहल की थी जिन्होंने मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर बकाया करों की जानकारी दी एवं समय पर करों के भुगतान के लिए प्रेरित किया।

मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के अधिकारियों द्वारा बकाया करों का चेक संभागीय अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा एवं आर आई राम सुमिरन तिवारी को प्रदान किया गया जिसे दोनों अधिकारियों ने राजस्व विभाग के उपायुक्त पी एन सनखेरे को भेंट किया।

निगमायुक्त श्री सिंह ने दोनों ही अधिकारियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए राजस्व विभाग एवं सभी संभागीय अधिकारियों को भी इसी तरह कार्य कर निगम की आय में बढ़ोतरी करने एवं करदाताओं को करों के भुगतान के लिए प्रेरित करने आगे आकर पूरी निष्ठा से कार्य करने का आह्वान किया है।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber