Mumbai rains: मुंबई में आफत की बारिश, BMC का अलर्ट; घरों से न निकलें बाहर

मुंबई। मुंबई में मंगलवार रात हुई भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गयी है जिससे स्थानीय ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। मंगलवार दोपहर से शुरु हुई इस बारिश का असर लोकल ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने शहर के कई हिस्सों में अत्‍याधिक जलजमाव और भारी वर्षा के बाद आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी प्राइवेट और सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए अवकाश घोषित किया है। कमिश्नर ने आदेश दिया है कि यदि आवश्‍यक कार्य न हो तो घरों से बाहर न जायें। भेंडी बाजार, गोल मंदिर, नाना चौक, मुंबई सेंट्रल जंक्शन, बावला कंपाउंड, जेजे जंक्शन, हिंदमाता, काला चौकी, सारथी बार और वर्ली सी फेस में अत्‍याधिक जल-जमाव के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। सभी इलाकों में जल की निकासी के लिए कार्य जारी है।

 

मुंबई के नायर अस्पताल शहर में भारी बारिश के बाद पानी भर गया है। यह एक COVID-19 अस्पताल है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार, मुंबई शहर में पिछले 24 घंटों में 173 मिमी बारिश हुई है।

ठाणे के भिवंडी में हुए इमारत ढहने की घटना में 30 की मौत
Thane Building Collapse Update: ठाणे के भिवंडी इलाके में हुए हादसे में 39 लोगों की दर्दनाक मौत
यह भी पढ़ें

रेल सेवा प्रभावित

भारी बारिश से जलभराव के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और ठाणे रेलवे स्टेशन के बीच केंद्रीय रेल सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और वाशी के बीच रेलवे लाइन भी बारिश से प्रभावित हुई है। जलभराव के कारण चर्चगेट और अंधेरी रेलवे स्टेशनों के बीच भी ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं। अंधेरी और विरार रेलवे स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं चालू हैं। मुंबई-भुवनेश्वर स्पेशल रात 10 बजे जाएगी।

#WATCH महाराष्ट्र : भारी बारिश के चलते किंग सर्कल एरिया में भारी जलभराव हुआ। पानी में फंसी एक बस से यात्री उतरकर एक-दूसरे का हाथ पकड़कर पानी के बीच से जाते हुए। pic.twitter.com/sms9xQT4zD

— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 23, 2020

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, मुंबई में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और यहां तेज बारिश की भी संभावना है। उधर, मंगलवार रात को हुई भारी के कारण लोगों को जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर बारिश का पानी भरने की वजह से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

 

ये इलाके रहे सबसे ज्यादा प्रभावित

महाराष्ट्र में मुंबई के गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई जिसके कारण जगह-जगह पर भारी जलभराव हो गया। साथ ही रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव हो गया और जिसके कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गईं। मुंबई में हुई भारी बारिश से सायन रेलवे स्टेशन पर यात्री फंस गए, लगातार बारिश से स्थिति ऐसी बिगड़ी कि प्लेटफार्म तक पानी आ गया जिसकी वजह से लोगों का काफी परेशानी सामना करना पड़ा।