पृथ्‍वी के बेहद करीब आ चुका है मंगल ग्रह, आकाश में आ रहा साफ नज़र, 6 अक्‍टूबर को होगी यह रोमांचक घटना

Advertisements

Mars Near Earth : अंतरिक्ष में दिलचस्‍पी रखने वालों के लिए यह बहुत रोचक खबर है। मंगल ग्रह इस समय पृथ्‍वी के बहुत निकट आ गया है। यदि रात के समय आप आकाश में ध्‍यान से देखेंगे तो आपको एक लाल रंग का ग्रह‍ टिमटिमाता हुआ स्‍पष्‍ट नज़र आएगा।

यह लाल ग्रह मंगल ही है। इस सदी में यह तीसरा अवसर है जब मंगल पृथ्‍वी के इतना करीब आया है। आने वाले 6 अक्‍टूबर को सबसे रोमांचक घटना होगी जब यह हमारी धरती के सर्वाधिक नज़दीक होगा। वे लोग जो अक्‍सर आकाश को निहारते रहते हैं, उनके लिए तो यह सबसे बेहतरीन पलों में से एक होगा। उत्‍तराखंड के आर्यभटट् प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के खगोल वैज्ञानिक डॉ. शशिभूषण पांडे का कहना है कि 2003 में लाल ग्रह 60 हजार साल बाद पृथ्वी के सबसे करीब आया था।

इसके बाद 2018 में दूसरी बार यह पृथ्वी के पास था। अब यह तीसरा अवसर है, जब वह नजदीक पहुंच रहा है। यह तो हुई खगोलशास्‍त्र की बात लेकिन जहां तक ज्‍योतिष पक्ष की बात है, इन दिनों वैसे भी मंगल वक्री हो चुका है। वह पश्चिम दिशा की तरफ विपरीत दिशा में प्रतिगामी होकर अपनी गति कर रहा है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक मंगल की चाल वक्री ही रहेगी।

Advertisements

error: Content is protected !!