CWC Live Updates राहुल ने आरोप लगाया- भाजपा के इशारों पर चिट्ठी लिखी गई

Congress Working Committee Meeting Live Updates: कांग्रेस पार्टी के लिए सोमवार का दिन अहम होने जा रहा है। नई दिल्ली में जारी कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में सोनिया गांंधी ने अंतरिम अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने की पेशकर कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Sonia Gandhi पहले ही इसका मन बना चुकी थी। यदि ऐसा होता है कि पार्टी की कमान किसे सौंपी जाएगी, इसको लेकर अटकलों का दौर जारी है। एक बड़ा धड़ा Rahul Gandhi को फिर से Congress अध्यक्ष बनाए जाने की मांग कर रहा है, तो चर्चा यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंंह को अंतरिम अध्यक्ष बनाया जा सकता है। पढ़िए लाइव अपडेट्स

CWC Meet Live Updates: कांग्रेस वर्किंग कमेटी के दौरान राहुल गांधी ने 23 नेताओं द्वारा लिखी गई चिट्ठी पर नाराजगी जताई। राहुल ने कहा कि इन नेताओं ने इसी समय क्यों चिट्ठी लिखी, जब पार्टी राजस्थान में सरकार बचाने में जुटी है और जब सोनिया गांधी बीमार हैं। राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा के इशारों पर यह चिट्ठी लिखी गई है, ताकि कांग्रेस और शीर्ष नेतृत्व को कमजोर किया जा सके।

CWC Meet Live Updates: कांग्रेस वर्किंग कमेटी के दौरान मनमोहन सिंह के साथ ही एके एंटनी ने सोनिया गांधी पद पर बने रहने की अपील की है। कांग्रेस के 23 नेताओं की चिट्ठी पर एके एंटनी ने कहा कि ऐसे कदमोंं से पार्टी कमजोर होती है। पार्टी के इन दोनों नेताओं ने यह भी कहा कि सोनिया गांधी पद छोड़ती हैं तो राहुल गांधी अध्यक्ष पद नहीं संभालने का अपना फैसला बदलें और पार्टी की कमान संभालें।
CWC Meet Live Updates: सोनिया गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने की स्थिति में मनमोहन सिंह को अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है। इनके अलावा एके एंटनी और मुकुल वासनिक के नाम भी चल रहे हैं। उम्मीद कम ही है कि राहुला गांधी एक बार फिर अध्यक्ष पद संभालें। इस बीच, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की पैरवी की, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने भेजा पत्र।

ive Updates: दिल्ली में होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ अब खुलकर सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का समर्थन कर चुके हैं। कमल नाथ ने बैठक से 10 घंटे पहले लगातार तीन-चार tweet किए हैं।

CWC Meet Live: कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं की एक चिट्ठी सामने आई है। इसमें इन नेताओं ने लिखा है कि अब बहुत देर हो गई है, या तो सोनिया गांधी पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष जिम्मेदारी ले या फिर इसके लिए चुनाव हो जाए। हालांकि पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोनिया गांधी के इस्तीफा देने की अटकलों को निराधार बताया है।

CWC Meet Live: माना जा रहा है कि 23 नेताओं की इस चिट्ठी का आशय यह भी है कि राहुल गांधी को एक बार फिर अध्यक्ष बनाया जाए। जानाकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नेताओं की तरफ से Sonia Gandhi को लिखी गई चिट्ठी में वैसे तो सीधे तौर पर Rahul Gandhi के खिलाफ कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन युवा कांग्रेस में खेमेबाजी का जिक्र करते हुए असहमति जरूर जताई गई है। चिट्ठी में सोनिया गांधी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए यह भी कहा गया है कि गांधी-नेहरू परिवार हमेशा कांग्रेस के सामूहिक नेतृत्व का अहम हिस्सा होगा।

कांग्रेस में उठी यह मांग

  • पूर्णकालिक अध्यक्ष बने, जो सक्रिय और प्रभावी हो

  • पार्टी संविधान के मुताबिक सीडब्ल्यूसी सदस्यों का निर्वाचन हो

  • ब्लॉक से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक कांग्रेस पदाधिकारियों का चुनाव हो

  • निष्पक्ष, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक तरीके से आंतरिक चुनाव के लिए तंत्र बने

  • भाजपा के खिलाफ समान विचारों वाले दलों के साथ गठबंधन हो