कैमोर में गोली मारकर विकलांग युवक की नृशंस हत्या

Advertisements

कटनी। कैमोर थाना क्षेत्र के भटिया मोहल्ले में कल देर रात चोरी के कोयले को लेकर हुए विवाद पर एक प्रौढ़ ने 30 वर्षीय विकलांग युवक की गोली मारकर नृशंस हत्या कर दी।

चोरी के कोयले को लेकर हुआ था विवाद, कैमोर के भटिया मोहल्ले में देर रात हुई वारदात

हत्या की इस वारदात को अंजाम देने के बाद से आरोपी फरार है। पुलिस आरोपी की पत्नी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही। आरोपी की तलाश में जगह-जगह छापेमारी भी की जा रही पर खबर लिखे जाने तक पुलिस को आरोपी की गिरफ्तारी में कामयाबी नहीं मिल पाई थी। वारदात को लेकर भटिया मोहल्ला समेत पूरे क्षेत्र में सनसनी का माहौल है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भटिया मोहल्ला निवासी 45 वर्षीय इम्तियाज अली ऊर्फ बड़ा भैया पिछले कई सालों से एसीसी में कोयला सप्लाई करने वाली रेल्वे की बोगियों से कोयला चोरी का काम करता आ रहा। भटिया मोहल्ला में ही रहने वाला 30 वर्षीय इमाम खान वल्द इजराइल खान भी कोयले के इसी अवैध कारोबार में संलिप्त है। दोनों एक ही मोहल्ले में रहते थे और दोनों एक ही कारोबार से जुड़े थे जिसके चलते दोनों के बीच अक्सर विवाद होता रहता था।

बताया जा रहा कि कल मंगलवार को दोपहर में इम्तियाज अली ने पुलिस को सूचना देकर इमाम का एक ट्रॉली चोरी का कोयला पकड़वा दिया था जिसके चलते दोनों में जमकर विवाद हुआ था। इमाम खां की मां ने भी इम्तियाज अली के घर पहुंचकर खूब खरी खोटी सुनाई थी।

देर रात फिर चोरी का कोयला भटिया मोहल्ला लाया गया था। यह कोयला इम्तियाज अली का था। इमाम खां को जब इसका पता चला तो वह घर से बाहर निकल आया और कोयला पकड़वाने की धमकी देने लगा। इसी बीच इम्तियाज अली ने अपने पास छुपा रखा कट्टा निकाला और इमाम खान पर एकदम नजदीक से फायर कर दिया। गोली लगते ही इमाम खान जमीन पर गिरकर बेहोश हो गया। आनन फानन परिजन उसे लेकर विजयराघवगढ़ शासकीय चिकित्सालय पहुंचे पर तब तक इमाम की मौत हो चुकी थी।
विकलांग के बाद भी बेहद फुर्तिला था मृतक
बताया गया कि इमाम खान 10 -15 साल की उम्र से ही मालगाड़ी से कोयला चुराने लगा था लगभग 10 -12 साल पहले मालगाड़ी से कोयला चुराते समय वह मालगाड़ी की चपेट में आ गया था जिसके चलते उसका एक हाथ और एक पैर पूरी तरह कट गए थे। एक हाथ और एक पैर से पूरी तरह विकलांग हो जाने के बाद भी इमाम ने कोयला चोरी का काम बंद नहीं किया बल्कि विकलांग होने के बाद वह और फुर्तिला हो गया था। देखते ही देखते वह बोगी पर चढ़ जाता था और कुछ ही मिन्टों में कई क्ंिवटल कोयला बोगी के बाहर फेंक देता था। सायकल और अन्य दुपहिया वाहन चलाने में भी वह काफी माहिर था।
सालों से चल रहा कोयला चोरी का धंधा
बताया गया कि एसीसी सीमेंट प्लांट कैमोर में रेल्वे की बोगी से कोयला आता है। बोगी से कोयला चोरी करके बेचने का अवैध कारोबार सालों से यहां चला आ रहा है। स्थानीय पुलिस का कोयला चोरों को संरक्षण प्राप्त रहता है। चोरी का यह कोयला होटलों से लेकर ईट भट्टों तक सप्लाई किया जाता है। 15 से 20 हजार रूपए की एक ट्रॉली बेची जाती है। लगभग एक दर्जन से भी अधिक लोग कोयला चोरी के इस अवैध कारोबार में संलिप्त है जिनके बीच आये दिन विवाद होता रहता है। तिलक चौक के पीछे से लेकर लालनगर और पेट्रोल पंप के पीछे तक लगभग 4-5 किलोमीटर का रेल्वे टै्रक कोयला चोरों का मुख्य अड्डा रहता है। इतने ही क्षेत्र में मालगाड़ी से कोयला पार किया जाता है। कैमोर थाने के ठीक पीछे से रेल्वे टै्रक निकलता है। यहां भी चोर बोगी से कोयला पार करने में बाज नहीं आते। अब तक न तो आरपीएफ ने न ही स्थानीय पुलिस ने कोयला चोरी रोकने कोई ठोस कदम उठाया है। जिसके चलते कल की यह वारदात घटित हुई है।
करोड़ों की रेल्वे भूमि पर है अवैध कब्जा
एक जानकारी में यह भी बताया गया कि तिलक चौक से लेकर लालनगर तक रेल्वे की करोड़ों रूपए की भूमि है जिस पर लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। लालनगर में तो रेल्वे की लाइन से सटकर लोगों ने दो-दो मंजिलें पक्के भवन बना रखे हैं। लालनगर में रेल्वे के दोनों ओर आबादी है। यहां कोई अण्डर अथवा ओव्हर ब्रिज नहीं है पूरे समय लोग पैदल रेल्वे ट्रेक पार करते रहते हैं। सबसे ज्यादा अवैध कब्जा रेल्वे की इसी भूमि पर है। आज तक रेल प्रशासन ने न तो कब्जाधारियों को कोई नोटिस दिया है न ही बेजा कब्जा हटाने के प्रयास किए हैं जिसके चलते अवैध कब्जा लगातार जारी है।
थाने पहुंचे भटिया मोहल्ले के लोग
बताया गया कि विकलांग युवक इमाम खान की गोली मारकर हत्या करने वाला आरोपी इम्तियाज अली आदतन अपराधी है उसके विरूद्ध कैमोर थाने में पहले से कई अपराधिक मामले दर्ज हैं। कल रात की वारदात के बाद से भटिया मोहल्ले के लोग आतंकित हैं। आज सुबह भारी संख्या में भटिया मोहल्ले के लोग कैमोर थाने पहुंचे और आरोपी को जल्द गिरफ्तार किये जाने के साथ-साथ कोयला चोरी के इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने की मांग की। टीआई राजेश तिवारी ने बताया कि आरोपी के विरूद्ध धारा 302, 294, 506 बी, 34 आर्म्स एक्ट, 25, 27 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Advertisements