CBSE Board Exam: 10वी और 12वी की सभी परीक्षाएं रद्द

Advertisements

नई दिल्‍ली। लॉकडाउन शुरू होने से अब तक CBSE के छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर गफलत की स्थिति थी। यह कन्फ्यूजन गुरुवार  खत्म  हुआ । अब बचे हुए पेपर की परीक्षा नही हो्गी। सीबीएसई बोर्ड कोर्ट में लंबित परीक्षाएं रद्द करने या टालने को लेकर अपना पक्ष रखा। जिस पर अंतिम फैसला आज आ गया। सोलिसिटर जनरल ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बचे हुए  cbse Exam 2020 की परीक्षा रदद की गई।

बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट में कुछ अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने को लेकर याचिका दायर की थी। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से जवाब मांगा था। सीबीएसई को सुप्रीम कोर्ट में 23 जून (मंगलवार) को अपना पक्ष रखना था। लेकिन, बोर्ड ने कोर्ट से और वक्त देने की अपील की। बोर्ड ने कहा कि विशेषज्ञ इस बारे में कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। ऐसे में अंतिम निर्णय बहुत जल्द लिया जाएगा।

CBSE के पास 25 जून तक का ही समय

सीबीएसई (CBSE) को 25 जून को सुप्रीम कोर्ट में परीक्षाओं को लेकर अपना पक्ष रखा। माना जा रहा है कि पक्ष रखने से पहले ही बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान कर दिया। जिससे गुरुवार को होने वाली सुनवाई के दौरान कोर्ट को अपने फैसले से अवगत कराया । देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड असेस्मेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला आ चुका है।

ICSE की परीक्षाओं का फैसला भी अधर में

CBSE के अलावा ICSE बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भी अब तक कोई फैसला हो गया है। सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार से आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला करने को भी कहा है। आईसीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि इस मामले में जो भी निर्णय केंद्र सरकार करेगी, वो उसे मान्य होगा।

Uodating …

Advertisements