7 दिन में निपटा लें PAN से जुड़ा काम, नहीं तो देना पड़ सकता है 10,000 रुपए का जुर्माना

Advertisements
Advertisements

नई दिल्ली. अगर आपका स्थायी खाता संख्या (PAN), आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं है तो आपका पैन कार्ड (PAN Card) अगले महीने से बेकार हो जाएगा. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने 30 जून की समय सीमा तय की है जिसके भीतर देश के सभी पैन कार्ड्स को आधार से जोड़ना होगा. ऐसे सभी पैन कार्ड जो आधार से लिंक नहीं हैं, वे समय सीमा समाप्त होने के बाद बेकार और निष्क्रिय घोषित कर दिए जाएंगे. आयकर विभाग ने कहा है कि बैकार पैन कार्डधारकों को आयकर अधिनियम के तहत परिणाम भुगतने होंगे. दूसरे शब्दों में, ऐसे पैन धारकों को न केवल गैर-पैन कार्ड धारक माना जाएगा, बल्कि उन पर आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के तहत PAN 10,000 का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

कैसे करें लिंक?
आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in. पर विजिट करना होगा. दोनों को लिंक करने के लिए आपको वेबसाइट पर लिंक आधार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. जहां पर आपको पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर और अपना नाम जैसी जमाम जानकारी भरनी होगी. अगर आधार और पैन कार्ड दोनों में नाम अलग अलग है तो जो भी नाम सही हो, उसे ही भरना होगा.

यह भी पढ़ें- बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल, कीमत 545 रुपए

अगर आप ऑनलाइन नहीं लिंक कर सकते हैं तो आप SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं. आपको अपने फोन में UIDPN टाइप करना है. फिर स्पेस देकर अपना आधार नंबर स्पेस 10 अंकों का पैन नंबर दर्ज करके 567678 या 56161 पर SMS भेज देना है.

बता दें कि बैंक खाता खोलना, म्यूचुअल फंड या शेयर खरीदना और यहां तक ​​कि 50,000 रुपए से से अधिक का नकद लेनदेन करना जैसे कई उद्देश्यों के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है. अगर आप PAN को Aadhaar से लिंक करते हैं तो PAN सक्रिय हो जाता है और लिंकिंग की तारीख से आपको किसी तरह का जुर्माना देने की जरूरत नहीं होगी. Aadhaar से लिंक नहीं कराने पर जिन लोगों के पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाते हैं, उन्हें ध्यान रखना होगा कि वे दोबारा पैन कार्ड के लिए अप्लाई ना करें क्योंकि आधार लिंक करने के साथ ही पुराना पैन कार्ड एक्टिव हो जाएगा.

Advertisements