रविवार को इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Advertisements
Advertisements

Weather Alert: देश के बड़े हिस्से में मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कहीं प्री-मानसून बारिश हो रही है तो कहीं भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच, IMD यानी भारतीय मौसम विभाग ने 3 राज्यों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD का अनुमान है कि तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा और कोंकण क्षेत्र में 13 जून से बारिश का दौर शुरू होगा जो 14 जून तक जारी रह सकता है। इसी तरह ओडिशा, छत्तीसगढ़, मेघालय और आंध्रप्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के क्षेत्र बना है, जिसके कारण इन राज्यों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर के साथ ही उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान और इससे सटे इलाके में 13 जून से 16 जून तक गर्मी का प्रकोप रहेगा। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इस दौरान देश में सबसे ज्यादा बारिश महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुई। बारिश का आंकड़ा 167 मिमी रहा।

जानिए कहां तक पहुंचा मानसून (Monsoon Latest Update): 12 जून को भी Monsoon ने अच्छी प्रगति की और यह मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में आगे बढ़ गया है। तेलंगाना के सभी हिस्सों को Monsoon ने कवर कर लिया है। विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में प्रगति करते हुए ओडिशा के अधिकांश हिस्सों को पार कर लिया है। पश्चिम बंगाल में भी Monsoon ने दस्तक दी है। कोलकाता में Monsoon की बारिश शुरू हो चुकी है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी Monsoon ने प्रगति की है। सिक्किम के सभी भागों में Monsoon फुहारें शुरू हो गई हैं।

Advertisements