उन्हीं को मिलेगी राहत,‍ जिनके बिजली बिल मार्च में थे सिर्फ इतने

Advertisements
Advertisements

Electricity Bill : इंदौर। आने वाले महीनों में बिजली बिलों को आधा किए जाने के एलान से सभी आम घरेलू उपभोक्ताओं को राहत नहीं मिलेगी। बिजली कंपनी ने साफ कर दिया है कि राहत का असर सिर्फ उन उपभोक्ताओं तक ही सीमित रहेगा, जो संबल या इंदिरा गृहज्योति योजना के लिहाज से पात्र पाए जाते हैं।

पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने घोषणा की है कि राज्य शासन के निर्देश के मुताबिक तीन माह के बिलों में राहत के आदेश जारी हुए हैं। अप्रैल के बिल से राहत लागू हो रही है। बिजली कंपनी के एमडी विकास नरवाल के मुताबिक कंपनी ने बिलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव कर लिया है। 13 जून से नए बिल प्रिंट होने लगेंगे। इसके तहत मार्च माह में ऐसे उपभोक्ता, जिनका बिल या तो 100 रुपये तक था या 100 से 400 रुपये की श्रेणी में था, वे पात्र माने जाएंगे।

 

इसके तहत इन सभी उपभोक्ताओं को मार्च-अप्रैल और मई के बिल जारी होंगे। इसके तहत 100 रुपये बिल वालों को अब 50 रुपये देने होंगे। मार्च में 100 से 400 रुपये का बिल आने वाले उपभोक्ताओं को अगले तीन माह में 400 रुपये से ज्यादा का बिल आने पर भी 100 रुपये की राशि देनी होगी। इस तरह मूल रूप से योजना का लाभ ऐसे उपभोक्ताओं को ही मिल सकेगा, जिनकी मासिक खपत अधिकतम 100 से 150 यूनिट तक रही है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान अचानक बढ़े हुए बिजली के बिल मिलने की शिकायतें आ रही थी। जिसको देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

 

Advertisements