Katni Corona Update : 19 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव, कटनी में 03 संक्रमित; स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन

Advertisements
Advertisements

 कटनी। मुंबई से अपने गृहग्राम गनियारी आए 17 वर्षीय किशोर के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए 19 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। रिपोर्ट नेगेटिव आने से ग्राम गनियारी, उमरियापान के लोगों के साथ ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। किशोर को फिलहाल जिला चिकित्सालय के कोविड-19 सेंटर में रखा गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। उधर दूसरी तरफ मुंबई से कटनी आकर संक्रमित हुई 9 वर्षीय बच्ची को नई गाइडलाइन के अनुसार आईसोलेशन की 10 दिन की अवधि पूरी होने के बाद कल 11वे दिन छुट्टी दी जाएगी।

गौरतलब है कि मूलतः उमरियापान के ग्राम गनियारी निवासी यह परिवार कुछ दिन पहले ही पिता की मुंबई में मौत के बाद अपने गृहग्राम वापस लौटा था। यहां आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार के तीन लोगों मां, बेटी और बेटे को क्वारंटारइन कराते हुए तीनों के सेम्पल लिए गए थे। जिसमे 17 वर्षीय किशोर कोरोना पॉजीटिव पाया गया था। उसे तत्काल जिला चिकित्सालय के कोविड-19 सेंटर में भर्ती करते हुए इलाज शुरू किया गया था।

किशोर के संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली गई। जिसमे उसके 19 लोगों से संपर्क में आने की बात पता चली। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी 19 लोगों को क्वारंटाइन कराते हुए सभी के सेम्पल लेकर जांच के लिए आईसीएमआर जबलपुर भेजे थे। जिसकी रिपोर्ट कल रात मिली, जिसमे सभी लोग नेगेटिव पाए गए।

9 साल की बच्ची को कल मिलेगी छुट्टी
जिला चिकित्सालय के कोविड-19 सेंटर में उपचाररत 9 साल की बच्ची को आईसोलेशन के 10 दिन पूरे होने के बाद कल 11वे दिन रविवार को छुट्टी दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की नई गाइडलाइन के अनुसार कोरोना संक्रमित पाए गए मरीज को कोविड-19 सेंटर में भर्ती किए जाने के दस दिन बाद छुट्टी दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान यदि मरीज में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो उसे 11वे दिन बिना सेम्पल लिए घर जाने देने के लिए कहा गया है।

बड़वारा और उमरियापान से लिए 3-3 सेम्पल, जांच के लिए भेजे
नोडल अधिकारी डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि कल शुक्रवार को बड़वारा विकासखण्ड और उमरियापान ने 3-3 सेम्पल लिए गए थे। जिनके सेम्पल लिए गए हैं, वे बड़वारा और उमरियापान के ही रहने वाले हैं और पिछले कुछ दिनों से लगातार स्वास्थ्य खराब होने के बाद स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी गई थी। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने बड़वारा और उमरियापान पहुंचकर सभी 6 लोगों के सेम्पल लिए हैं। सेम्पल जांच के लिए आईसीएमआर जबलपुर भेजे गए हैं। रिपोर्ट आज रात तक मिलने की संभावना है।

अब तक 190 सेम्पल लिए, 148 की रिपोर्ट नेगेटिव, 31 रिजेक्ट
जिला चिकित्सालय द्वारा रोजाना जारी किए जाने वाले कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक कटनी जिले में अब तक 190 सेम्पल लिए जा चुके हैं। जिनमे से तीन की रिपोर्ट पॉजीटिव और 148 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। रिपोर्ट के मुताबिक 31 सेम्पल को आईसीएमआर ने रिजेक्ट कर दिया है। पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की सेम्पलिंग की गई है।

मुंबई से गनियारी आए किशोर की कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर लिए थे सेम्पल

स्वास्थ्य विभाग का हेल्थ बुलेटिन
अब तक भेजे गए कुल सेम्पल 190
पॉजीटिव रिपोर्ट 03
नेगेटिव रिपोर्ट 148
सेम्पल रिजेक्ट 31
पिछले 24 घंटे में भेजे गए सेम्पल 06

Advertisements