Covid-19 की पहली दवा बांग्लादेश में बिकना शुरू!

ढाका। बांग्लादेश की बेक्सिमको फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने कहा कि वह दुनिया की पहली कंपनी बन गई है, जिसने विकासशील देशों में घातक कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज के लिए गिलीड साइंसेज इंक की एंटीवायरल दवा के जेनेरिक वर्जन की बिक्री शुरू कर दी है। ढाका स्थित बेक्सिमको के कई निवेशकों में नॉर्ज बैंक भी शामिल है। कंपनी ने कहा कि वह रेमडेजिविर लगभग 71 डॉलर में निजी क्लीनिकों के लिए एक शीशी बेचेगा और सरकारी अस्पतालों को यह दवा फ्री में देगा।

कंपनी में मुख्य परिचालन अधिकारी (Rabbur Reza) राबुर रेजा ने एक साक्षात्कार में कहा कि एक गंभीर रूप से बीमार Covid-19 रोगी को कम से कम छह शीशियों की जरूरत होगी। विश्व व्यापार संगठन के प्रावधानों के तहत बांग्लादेश पेटेंट दवाओं के सामान्य संस्करण का उत्पादन कर सकता है, जो कम विकसित देशों को लाइसेंस प्राप्त करने से छूट प्रदान करते हैं।

Covid-19 रोगियों में आपातकालीन उपयोग के लिए रेमेडिसविर को अमेरिकी दवा नियामक द्वारा मंजूरी दे दी गई थी, जो शुरुआती रोगजनक डेटा द्वारा समर्थित पहली दवा बन गई थी, जिसे कोरोना के संक्रमण से लड़ने के लिए उपलब्ध कराया गया था। रेजा ने कहा कि हमें अन्य देशों से भी सवाल मिल रहे हैं।

पारंपरिक वितरण चैनलों के माध्यम से दवा की आपूर्ति नहीं की जाएगी। यदि कुछ सरकारों को हमारी दवा की जरूरत है, तो हम इसका निर्यात करेंगे। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, बांग्लादेश में बुधवार तक 26,000 से अधिक कोरोना से संक्रमित मरीज थे, जबकि इस महामारी की वजह से 386 लोगों की मौत हो चुकी है।

रेजा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित मेडिसिन्स पेटेंट पूल गिलियड के लिए साझेदार खोजने की तलाश कर रहा है, उसने बेक्सिमको से पूछा कि क्या वह रेमेडेसिवर के लिए स्वैच्छिक लाइसेंस लेने में रुचि रखता है। बेक्सिमको को जवाब सुनने का इंतजार है।