हैकर्स की धमकी- 317 करोड़ नहीं दिये तो सार्वजनिक कर देंगे प्रियंका समेत इन सेलेब्स का निजी डाटा

नई दिल्ली। दुनियाभर में एक तरफ़ कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है, वहीं दूसरी तरफ़ साइबर अपराधियों ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। हैकर्स मौक़े का फ़ायदा उठाकर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों पर अटैक कर रहे हैं और भारी फिरौती की मांग कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में प्रियंका चोपड़ा फंस गयी हैं।

एनटीडीवी वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक, हैकर्स के एक ग्रुप ने न्यूयॉर्क स्थित एंटरटेनमेंट लॉ Grubman Shire Meiselas And Sacks की वेबसाइट हैक कर ली है और धमकी दी है कि अगर एक हफ़्ते के अंदर उन्हें 42 मिलियन डॉलर यानि लगभग 317 करोड़ रुपये नहीं दिये तो वो इन सभी सेलेब्रिटीज़ की निजी जानकारियां इंटरनेट पर सार्वजनिक कर देंगे। हैकर्स ने 12 मई को 21 मिलियन डॉलर की रकम मांगी थी, मगर 14 मई को यह रकम दोगुनी कर दी। हालांकि लॉ फर्म ने फिरौती की रकम देने से मना कर दिया है। अमेरिकन जांच एजेंसी एफबीआई इसकी तफ्तीश में जुटी है।

आईएएनएस की रिपोर्ट में वैरायटी के हवाले से बताया गया है कि हैकर्स ने इस फर्म से 756 जीबी डाटा चोरी किया है, जिसमें कॉन्ट्रेक्ट, गुप्त एग्रीमेंट्स, फोन नम्बर और ईमेल एड्रेसेज़ हैं। इसके साथ कुछ निजी पत्र-व्यवहार भी हैकर्स के क़ब्ज़े में हैं।

साइबर सिक्योरिटी फर्म एमसिससॉफ्ट के अनुसार, इस हैकिंग ग्रुप का नाम REvil यानि Sodinokibi है। लॉ फर्म की ओर से कोई कमेंट जारी नहीं किया गया है। उनकी वेबसाइट ऑफलाइन चली गयी है। खोलने पर सिर्फ़ इसका लोगो दिख रहा है।

प्रियंका के अलावा ये सेलेब्रिटीज़ मुसीबत में

प्रियंका चोपड़ा के साथ कई इंटरनेशनल सेलेब्रिटीज़ इस नई मुसीबत में फंस गये हैं। हैकर्स का दावा है कि उनके पास प्रियंका चोपड़ा जोनस, लेडी गागा, मैडोना, निकी मिनाज, ब्रुस स्प्रिंग्स्टीन, जेसिका सिम्पसन, इडिा मेनजेल, क्रिस्टीना एगिलेरा, माराया कैरी, मैरी जे ब्लिज, ऐला माई, कैम न्यूटर, बेटर मिडलर, रन डीएमसी और फेसबुक की निजी जानकारियां हैं।

प्रियंका चोपड़ा इन दिनों अमेरिका में हैं और सेल्फ़ आइसोलेशन में वक़्त बिता रही हैं। तीन दिन पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने बताया कि दो महीनों में पहली बार वो बाहर निकली हैं।

कई बड़ी कम्पनियां भी लिस्ट में

इन सेलेब्रिटीज़ के अलावा इस फ़र्म की लिस्ट में डिस्कवरी, ईएमआई म्यूज़िक ग्रुप, फेसबुक, एचबीओ, आईमैक्स, एमटीवी, एनबीए एंटरटेनमेंट, प्लेब्वॉय एंटरप्राइजेज, सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स, सोनी कॉर्प, स्पॉटिफाई, ट्राईबेका फ़िल्म फेस्टिवल, यूनिवर्सल म्यूज़िक ग्रुप और वाइस मीडिया ग्रुप समेत कई बड़ी कम्पनियां शामिल हैं।