EPFO, ESIC ने जारी की हैं PKGKY, UAN, PF, Bank Account संबंधी जरूरी सूचनाएं,

Advertisements

EPFO (Employees Provident Fund Organization) यानी कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन और ESIC यानी कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने देश के लाखों खाताधारकों, सदस्‍यों, कर्मचारियों के लिए कुछ जरूरी सूचनाएं जारी की हैं। ये सूचनाएं PF पीएफ क्‍लेम, UAN यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, PMGKY प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना, बैंक खाते Bank Account आदि को लेकर है। इसमें बताया गया है कि गलतियों को कैसे दुरुस्‍त करना है और सरकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार से लेना है। यदि आप भी इनमें से किसी एक के दायरे में आते हैं तो नीचे दी गई डिटेल चेक करें और अपनी स्‍टेटस का पता करें।

  • ESIC ने कर्मचारियों को अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत बड़ी राहत दी है। इसके तहत बीमाकृत व्‍यक्ति के बेरोजगार होने की स्थिति में और नए रोजगार की तलाश के दौरान नगद राहत राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए बेरोजगारी के पूर्व 2 वर्षों अंशदान अवधि में कम से कम 78 दिनों का अंशदान किया गया हो, यह जरूरी है।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY (पीएमजीकेवाई) योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

अपने नाम के साथ चेक लीफ की अनुपलब्धता के मामले में, आप पासबुक पेज की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिसमें सदस्य का नाम, खाता संख्या और IFSC आईएफएससी स्पष्ट रूप से दिखाई देता हो।

  • COVID-19 महामारी के प्रावधान अंतर्ग किए जा रहे पीएफ राशि निकासी क्‍लेम के लिए EPF जमा क्रेडिट के लिए तुरंत बैंक खाता संख्या और IFSC अपडेट करें।

यदि आपने सभी विवरणों को पूरी तरह से जांच लिया है और उन्हें सही पाया है, तो आप http: //.epfigms.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसकी स्थिति http://epfigms.gov.in/Status पर देख सकते हैं।

  • इस बीच आप http://epfindia.gov.in/site_en/Contact_us.pp पर मार्गदर्शन के लिए संबंधित पीएफ कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

  • MinistryofHomeAffairs द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, GoI सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि # अस्पताल से चिकित्सा सेवाएं जहां पहले चिकित्सा सेवाओं को देखते हुए #coronapandemic को फिर से शुरू किया गया था, वे 5 मई, 2020 तक फिर से शुरू कर सकते हैं।

Advertisements