भारतीय सेना की म्यांमार सीमा पर बड़ी कार्रवाई, कई नागा उग्रवादी ढेर

नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ पर अब भारतीय सेना ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। खबरों के अनुसार भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर नागा आतकियों को करारा जवाब देते हुए उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया है।

भारतीय सेना की पूर्वी कमांड ने इसकी पुष्टि कर दी है और कहा है कि यह सुबह के समय अज्ञात हमलावरों द्वारा की गई फायरिंग के बाद भारतीय जवानों ने काउंटर ऑपरेशन चलाया और सेना की कार्रवाई में नागा आतंकियों के ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। यह स्ट्राइक बुधवार अल सुबह 4.45 बजे के आसपास की गई है।

पहले दावा किया गया था कि सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की है और इसमें भारतीय सेना को भी नुकसान पहुंचा है लेकिन सेना ने इस खबर को नकारते हुए कहा है कि इसमें शामिल किसी जवान को नुकसान नहीं हुआ है। सेना ने यह भी कहा है कि इस पूरे ऑपरेशन के लिए उसने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार नहीं की है।

सेना के अनुसार एनएससीएन(के) को भारी नुकसान हुआ है। इस ऑपरेशन में सेना के पैराकमांडोज को भी शामिल किया गया था।

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने जून 2015 में भी म्यांमार सीमा के दो किलोमीटर अंदर घुसकर उग्रवादियों के दो कैंप पुरी तरह तबाह कर डाले। सेना की इस कार्रवाई में करीब 100 उग्रवादी मारे गए थे। इस अभियान में उग्रवादियों के दो कैंप पूरी तरह से बरबाद कर दिए गए थे। इस कार्रवाई में सेना ने MI-17 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। इससे पहले 2003 में सेना ने ऐसा ऑपरेशन भूटान सीमा में घुसकर उल्फा के खिलाफ किया था।

2 thoughts on “भारतीय सेना की म्यांमार सीमा पर बड़ी कार्रवाई, कई नागा उग्रवादी ढेर

  • December 9, 2017 at 10:49 PM
    Permalink

    Just want to say your article is as surprising. The clarity to your publish is simply nice and i can assume you are knowledgeable in this subject. Fine with your permission allow me to grab your RSS feed to keep up to date with coming near near post. Thanks one million and please continue the enjoyable work.

  • January 4, 2018 at 7:09 PM
    Permalink

    Howdy! I understand this is somewhat off-topic but I had to ask. Does running a well-established blog such as yours require a lot of work? I am completely new to operating a blog but I do write in my diary daily. I’d like to start a blog so I can share my experience and feelings online. Please let me know if you have any kind of ideas or tips for new aspiring bloggers. Thankyou!