UP नगर निगम चुनाव रिजल्‍ट 2017: SMS से भी मिलेंगे नतीजे

Advertisements

उत्‍तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की मतगणना 1 दिसंबर को हो रही है। राज्‍य के चुनावों में ऐसा पहली बार होगा जब सीट पर जीत दर्ज करते ही विजयी उम्‍मीदवार को चुनाव आयोग एसएमएस भेजेगा। चुनाव आयोग ने सभी जिलों से इस संबंध में मतगणना से पहले-पहले इंतजाम कर लेने का निर्देश दिया था। आयोग ने अधिकारियों से कहा है कि वे विजेताओं की फीड ऑनलाइन अपडेट करें और उसके अनुसार एसएमएस भेजें। पोल पैनल ने अधिकारियों से कहा है कि ऑनलाइन फीड पर विशेष निगाह रखी जाए ताकि कोई गलती न हो सके। अगर विजेताओं के नाम भरने में कोई गड़बड़ी होती है तो गलत उम्‍मीदवार को मैसेज चला जाएगा।

अब तक 16 सीटों के रुझान आए हैं जिसमें से भाजपा 10 सीटों पर आगे चल रही है।

रुझानों के अनुसार परिणाम:

बीजेपी- 11
एसपी-0
बीएसपी-5
कांग्रेस-0
अन्य-0

उत्‍तर प्रदेश में तीन चरणों में 22, 26 और 29 नवंबर को मतदान हुआ। पहले चरण में शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र में वोट डाले गए थे। दूसरे चरण में लखनऊ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्घनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फरु खाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी और भदोही में मतदान हुआ

निकाय चुनाव के तीसरे चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्घार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर में मतदान कराया गया।

सभी चरणों में मतदाता सूची में गड़बड़ी का मुद्दा छाया रहा। कई जगहों पर मतदाता सूची में नाम न होने की वजह से लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें भी मिलीं। कई जगहों पर असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

Advertisements