मुरैना में 10 नए कोरोना मरीज / मां की तेरहवीं के लिए दुबई के आए युवक के संपर्क में आए 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

Advertisements

मुरैना. मध्य प्रदेश का मुरैना जिला इंदौर के बाद दूसरा हॉटस्पॉट सेंटर बन गया है। शहर में 10 लोग और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह यहां पर कुल संख्या 12 हो गई है। इनके संपर्क में आए 11 लोगों को शुक्रवार को क्वारैंटाइन किया गया है। इससे पहले गुरुवार दुबई से लौटे युवक और उसकी पत्नी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 10 नए लोग इन्हीं के संपर्क में आए थे और संक्रमण का शिकार हो गए हैं। युवक अपनी मां की तेरहवीं करने दुबई से आया था, इसके बाद अपनी गली में लोगों से मिलते-जुलते रहे और संक्रमण करते रहे।

10 नए केस के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 131 हो गई है। इनमें से 89 सिर्फ इंदौर के हैं। भोपाल में 8, जबलपुर में 8, ग्वालियर में 2, शिवपुरी, छिंदवाड़ा और खरगोन में 1-1 लोग संक्रमित हैं। वहीं, मुरैना में 4 अप्रैल तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। किसी को भी इस दौरान बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।

इसे भी पढ़ें-  जम्मू-कश्मीर में 14 ठिकानों पर NIA की छापेमारी, ड्रोन हमले को लेकर कर रही जांच

अब पूरा परिवार और रिश्तेदार संकट में
मुरैना 10 पॉजिटिव केस में दुबई से लौटे युवक और पत्नी के साथ ही पत्नी की मां, उसके 5 बच्चे और 4 रिश्तेदार शामिल हैं, जो तेरहवीं के समय उनके घर में रुके हुए थे। इसके साथ ही सबलगढ़ में बहन का परिवार है, जिसके 10 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। उन्हें वहां से लाकर जिला अस्पताल मुरैना में आइसोलेट किया गया है। वहीं, कैलारस के हलालकापुरा में भी इनके 13 रिश्तेदार हैं, जो घर से नहीं निकल रहे हैं। वहां पर मेडिकल और पुलिस की टीम पहुंच गई, जो उन्हें मनाने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही उस गांव (जहां पर मां की तेरहवीं का भोज हुआ था) की निगरानी की जा रही है। गांव के लोगों को कहा गया है कि वह घर से नहीं निकलें। किसी को भी अगर सर्दी-खांसी होती है तो वह फौरन जांच कराए।

इसे भी पढ़ें-  पंजाब सीमा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने मार गिराए दो पाकिस्तानी घुसपैठिए

जांच के लिए 32 सैंपल भेजे थे, 18 रिपोर्ट निगेटिव
मुरैना कलेक्टर प्रियंका दास ने बताया कि 32 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें 30 की रिपोर्ट मिली है, इसमें 12 पॉजिटिव और 18 निगेटिव पाए गए हैं। 3 अप्रैल को पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए 11 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है। वहीं दुबई से लौटे युवक के संपर्क में आए 33 लोगों को अब तक क्वारैंटाइन किया गया है। इसके साथ ही शुक्रवार तक जिले में 52596 थर्मल स्क्रीनिंग की गई है। 3 अप्रैल को ही जिले में 1274 व्यक्तियों को होम क्वारैंटाइन किया गया है। इस तरह से जिले में कुल होम क्वारैंटाइन लोगों की संख्या 26298 पहुंच गई है।

इसे भी पढ़ें-  पीवी सिंधु ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई, भारत के खाते में दूसरा पदक

5565 लोग होम आइसोलेशन में
मध्य प्रदेश में 1455 लोगों के नमूने लिए गए, जिसमें 1086 की रिपोर्ट निगेटिव आए हैं। इसके अलावा 711 लोगों को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है, जबकि 5565 लोग होम आइसोलेशन में हैं। वहीं, 15450 यात्रियों को निगरानी के लिए चिन्हित किया गया है। प्रदेश में कोरोना से प्रभावित 119 लोगों में से एक को छोड़ सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है। इंदौर में एक मरीज की हालत गंभीर है।

Advertisements