प्लांट बंद करके Hero MotoCorp दे रही कर्मचारियों को एडवांस पेमेंट, नहीं जाएगी किसी की नौकरी

नई दिल्ली। Hero MotoCorp दुनियाभर में अपने अभूतपूर्व प्लांट बंद करने के दौरान अपने कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेगा। इससे पहले Hero ने घोषणा की थी कि वह कोरोनावायरस महामारी के कारण दुनिया भर में अपनी सभी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बंद कर रही है। हीरो के पास भारत, कोलंबिया और बांग्लादेश के साथ-साथ राजस्थान, नीमराणा में एक ग्लोबल पार्ट्स सेंटर है, जो कि 31 मार्च 2020 तक तत्काल प्रभाव से बंद किए गए हैं। इसके अलावा हीरो ने इस महीने के अंत तक इंतजार करने के बजाए 23 मार्च 2020 तक कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के लिए मासिक भुगतान को फास्ट ट्रैक करने की योजना बनाई है।

Hero MotoCorp के मुताबिक सुरक्षा और कल्याण हमेशा से ही कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इस सिद्धांत के आधार पर हमने भारत, कोलंबिया और बांग्लादेश के साथ साथ नीमराणा में ग्लोबल पार्ट्स सेंटर (GPC) सहित सभी वैश्विक विनिर्माण सुविधाओं के संचालन को 31 मार्च 2020 तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। इस अनिश्चित स्थिति में सभी पर वित्तीय प्रभाव पड़ने की संभावना है लेकिन हम प्रतिबद्ध हैं। पिछले शुक्रवार 20 मार्च को डिजिटल टाउन हॉल के जरिए हमारे चेयरमैन पवन मुंजाल ने पहले ही यह सुनिश्चित कर दिया कि हमारे सभी कर्मचारियों की नौकरियां सुरक्षित रहेंगी।”

हीरो ने आगे कहा, “इतना ही नहीं, हमने महीने के अंत के बजाए सोमवार 23 मार्च को ही अपने कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को मासिक भुगतान को अग्रिम करने का फैसला किया है। स्थिति काफी तेजी से विकसित हो रही है तो ऐसे में विकल्पों की समीक्षा करते रहेंगे और अपने कर्मचारियों के समग्र कल्याण को ध्यान में रखते हुए विशिष्ट समय पर उचित रूप से उपाय करेंगे।”

 

हीरो के जो नॉन-प्रोडक्शन कर्मचारी हैं उन्हें घर से काम करने के लिए कह दिया गया है और वे कंपनी की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का संचालन करेंगे। Hero के अलावा FCA Group India, Mahindra & Mahindra, Maruti Suzuki और Honda 2Wheelers ने भी तत्काल प्रभाव से अपने प्लांट बंद करने की घोषणा की है।